MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Business Idea: गधे और खच्चरों से करें मोटी कमाई, दूध की कीमत भी बना देगी आपको लखपती

कमाई के लिए कितनी भी मेहनत और दिमाग क्यों न लगाना पड़े लेकिन हम कुछ न कुछ नए रास्ते खोज ही लेते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक आईडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप जानेगें कमाई का एक और तरीका.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
गधे से भी कर सकते हैं मोटी कमाई
गधे से भी कर सकते हैं मोटी कमाई

Business Idea: वैसे तो गधे का नाम सुनकर या उससे होने वाले लाभ के बारे में कभी भी हमारे मन में कोई भी ख़याल नहीं आता है. लेकिन आज हम आपको इसके बारे में कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसे जानकार आप भी हैरान हो जाएंगें. गधा या खच्चर वैसे तो काम के अनुसार एक ही हैं लेकिन खच्चर को गधे की ही एक विकसित नस्ल मानी जाती है.

जानें क्यों कीमती है गधा
जानें क्यों कीमती है गधा

किन क्षेत्रों में ज्यादा पाए जाते हैं गधे

भारत में गधे सामन्यतः सभी प्रदेशों में पाए जाते हैं और यह कई लोगों के लिए रोटी कमाने का एक मात्र साधन भी बना हुआ है. लेकिन आप इसे भी अपनी मोटी कमाई का जरिया बना कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. गधे को हम अभी तक केवल सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के काम में लाते थे. लेकिन आज के आधुनिक और इस तकनीक के युग में गधे से सामान को ढोने का काम लगभग बिलकुल ही समाप्त होने की कगार पर है. लेकिन फिर आप आज के दौर में गधे से पैसा कमाने के लिए इसे कैसे प्रयोग में ला सकते हैं?

यह भी जानें- बकरी पालन से करें मोटी कमाई, दूध और ऊन दोनों के लिए है फायदेमंद

कैसे बनाएं इसे कमाई का साधन

गधे या खच्चर को कमाई का साधन बनाने के लिए आपको सबसे पहले उचित स्थान को चुनना होगा. यह वो स्थान होते हैं जहां पर आज भी तकनीक या तो उपयोग में नहीं आती है और यदि किसी तरह प्रयोग में लाई भी जाती है तो वह सामान्य जनमानस की पहुंच से बाहर होती हैं. इन्हीं स्थानों में भारत के पहाड़ी या रेतीले इलाके आते हैं. जिनमें गधे का प्रयोग सबसे ज्यादा पहाड़ी इलाकों में किया जाता है. यहां इसका प्रयोग सामान को ढोने के लिए तो किया ही जाता है साथ ही यह यहां सामान्य खर्चे में सवारी का साधन भी है. हर रोज लोग ऐसे पहाड़ी क्षेत्रों में दिन में कई हजार तक की कमाई करते हैं. गधों और खच्चरों से अच्छी कमाई के लिए कई लोग तो इनको बड़ी मात्रा में खरीद कर ज्यादा कमाई के लिए उपयोग में लाते हैं.

गधी के दूध की कीमत सुनकर आप भी हो जाएंगें हैरान
गधी के दूध की कीमत सुनकर आप भी हो जाएंगें हैरान

बहुत महंगा मिलता है गधी का दूध

बात-बात पर लोगों को गधे का उदहारण दे कर गधे की कीमत को कम आंकने की भूल करने वाले लोगों को यह जानकारी जरूर होनी चाहिए कि एक गधी का दूध बाज़ार में इतना महंगा बिकता है कि आपकी गाय, भैंस और बकरी का दूध भी इतना ज्यादा महंगा नहीं मिल सकता है. बाज़ार में वर्तमान में गधी का दूध 7000 रूपये प्रति लीटर तक बिकता है. इसका दूध इतना ज्यादा महंगा इसलिए बिकता है क्योंकि इसके दूध से कई तरह के सौन्दर्य प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं. जिस कारण इसके दूध की मांग बहुत ज्यादा होती है.

यह भी पढ़ें- अब किसान को ब्राजील पशुपालन करने में सहयोग करेगी सरकार, जानें कैसे बढ़ेगी किसानों की आय

गधे का मीट भारत में है प्रतिबंधित

भारत में आप किसी भी गधे को मार कर उसके मीट को बाज़ार में बेच या खरीद नहीं सकते हैं. यदि कोई ऐसा करता भी है तो वह एक अपराध की श्रेणी में आता है. भारत में इसके मीट पर प्रतिबन्ध IPC की धारा 429 के अनुसार 5 वर्ष की जेल या जुर्माना या दोनों हो सकते हैं.

खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के अनुसार भारत में इसके सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध है.

English Summary: Make big money from donkeys and mules, the price of milk will also make you a millionaire Published on: 18 May 2023, 12:13 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News