MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

50 से 55 लीटर तक दूध देती है गाय की ये नस्ल, खरीदने के लिए इन नंबर पर करें संपर्क

हरियाणा के पशु वैज्ञानिकों ने तीन नस्ल के मेल से एक ख़ास नस्ल की गाय तैयार की है, जिसे हरधेनु नस्ल के नाम से जाना जाता है. इस नस्ल की गाय की दूध की क्षमता हर महीने 50 से 55 लीटर है. हरधेनु नस्ल के सीमेन की खरीद के लिए लेख में दिए गये नंबरों पर संपर्क करें.

स्वाति राव
स्वाति राव
Animal Husbandry Business
Animal Husbandry Business

देश में खेतीबाड़ी के साथ – साथ पशुपालन व्यवसाय (Animal Husbandry Business) किसानों के लिए अच्छा साबित हो रहा है. पशुपालन व्यवसाय में ज्यादातर सभी किसान और पशुपालक बढ़चढ़ अपनी रूचि दिखा रहे हैं.

इस व्यवसाय में दिन दोगुना और रात चौगुनी आमदनी प्राप्त होती है. अगर आप भी पशुपालन व्यवसाय में रूचि रखते हैं, तो आज हम आपको गाय की एक ऐसी नस्ल की जानकारी देने जा रहे हैं, जो बाकी की नस्ल के पशुओं से अलग है और जिसके पालन से आमदनी भी अच्छी प्राप्त होगी.

दरअसल, पशुपालकों की आमदनी को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा के लाला लाजपत राय पशु-चिकित्सा एंव पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (Lala Lajpat Rai University Of Veterinary And Animal Sciences, Haryana) के वैज्ञानिकों ने गाय की एक ख़ास नस्ल हरधेनु (Hardhenu) विकसित की है. जिसे तीन नस्लों के मेल से तैयार किया गया है.

यह नस्ल दूध उत्पादन से लेकर इसके गोबर तक का बहुत मूल्य है. अगर आप भी हरधेनु नस्ल की गाय खरीदना करना चाहते हैं, तो आप हरियाणा इस विश्वविद्यालय से सांड के इस नस्ल के सीमेन की खरीद कर सकते हैं. वैज्ञानिकों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, यह हरधेनु (Hardhenu) नस्ल उत्तरी-अमेरीकी (होल्स्टीन फ्रीजन), देसी हरियाणा और साहीवाल नस्ल की क्रॅास ब्रीड से ख़ास तैयार की गयी है.

इसे पढ़ें- भैंस की सूरती नस्ल की विशेषताएं

हरधेनु गाय की दूध छमता 50 से 55 लीटर (Milk Capacity Of Hardhenu Cow Is 50 To 55 Liters)

वैज्ञनिकों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, हरधेनु नस्ल की गाय की दूध क्षमता करीब 50 से 55 लीटर तक है. इससे पशुपालकों को अच्छी आमदनी प्राप्त हो सकती है.

हरधेनु नस्ल गाय की विशेषता (Characteristics Of Hardhenu Breed Cow)

  • हरधेनु गाय नस्ल की विशेषता की बात करें, तो इस नस्ल की दूध क्षमता अन्य नस्लों की गायों से अधिक है.

  • हरधेनु नस्ल की गाय का दूध अधिक सफ़ेद होत है.

  • दूध एमिन फैट अधिक होता है.

  • अन्य नस्लों की अपेक्षा हरधेनु नस्ल की गाय में बढ़ने की वृद्धि अधिक है.

  • अन्य नस्ल की गाय लगभग 5-6 लीटर दूध रोजाना देती है, जबकि हरधेनु गाय औसतन लगभग 15-16 लीटर दूध प्रतिदिन देती है.

  • हरधेनु गाय परे दिन में लगभग 40-50 किलो हरा चारा एवं 4-5 किलो सूखा चारा खाती है.

  • हरधेनु गाय 30 महीने यानि 2 .5 साल की उम्र में बच्चा का देने लगती हैं.

  • इस नस्ल की गाय 20 महीने में प्रजनन के लिए तैयार हो जाती है.

हरधेनु गाय की खरीद के लिए यहाँ करें संपर्क (Contact Here For Purchase Of Hardhenu Cow)

अगर आप हरधेनु नस्ल गाय की खरीद करना चाहते हैं, तो आप हरियाणा के लाला लाजपत राय पशु विश्वविद्यालय द्वारा नीचे दिए गये नंबरों पर संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं.

0166- 2256101

0166- 2256065

English Summary: Hardhenu breed cow gives 50 to 55 liters of milk every month, know their specialty Published on: 23 March 2022, 04:30 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News