Animal Husbandry

इन मछलियों को खाने से हो सकती है जानलेवा बीमारी, पढ़ें पूरी खबर !

fish

आज के समय में मछली का सेवन बड़ों से ज्यादा बच्चे करते है. अच्छा भी है. क्योंकि मछली खाने स्वादिष्ट होने के साथ -साथ शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक भी होती है. इसमें प्रोटीन, विटामिन और वसा आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते है. जोकि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है. इसमें कोई शक नहीं कि मछलियों का सेवन करना हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा है लेकिन कुछ मछलियां ऐसी भी होती है. जिनका सेवन हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है तो आज हम आपको ऐसी कुछ मछलियों को बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से  आप कई प्रकार की बीमारियों के चंगुल में फंस सकते हो. तो आइए जानते है इन मछलियों के बारे में……

Cat Fish

कैट फिश (Cat Fish)

अगर हम बात करें एक ऐसी मछली कि जिसकों खाना हमारे शरीर के लिए हानिकारक है तो उसमें पहला नाम आएगा कैट फिश का आता है जोकि एक ऐसी मछली है जो हार्मोन्स द्वारा बड़ी की जाती है. इसमें बाकी मछलियों की तुलना में इसमें काफी हानिकारक पदार्थ पाए जाते है. जो कि मानव शरीर के लिए खतरनाक होते है.

Makreil fish

मकरैल फिश (Mackerel fish)

अब हम आपको बताएंगे मकरैल फिश के बारे जो ऐसी दूसरी मछली है जिसका सेवन मानव शरीर के लिए जहर के समान है, क्योंकि इसमें पारा की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसलिए इस मछली को खाना हमारे स्वास्थ के लिए हानिकारक है.  

tuna fish

टूना फिश (Tuna fish)

अब हम बात करेंगे तीसरी ऐसी मछली की जिसका सेवन मानव शरीर के नुकसानदेह है उसका नाम टूना फिश यह एक समुंद्री मछली है. इसमें भी पारे की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.विशेषज्ञों द्वारा भी कहा गया है मानव के लिए इस मछली का सेवन उपयुक्त नहीं माना गया है.



Share your comments