MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

Guernsey Cow: गाय की ग्वेर्नसे नस्ल का पालन कर कमाएं भारी मुनाफ़ा, पढ़िए इसकी खासियत

किसान और पशुपालक गाय की कई नस्लों का पालन करते हैं, इसमें गाय की ग्वेर्नसे नस्ल की शामिल है, जो कि ग्वेर्नसे चैनल द्वीप समूह के डेयरी उद्योग के लिए प्रमुख नस्ल है. ग्वेर्नसे नस्ल की गाय (Guernsey Cow) को दूध उत्पादन में बहुत ही हल्के स्वभाव का माना जाता है.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Guernsey cow
Guernsey cow

किसान और पशुपालक गाय की कई नस्लों का पालन करते हैं, इसमें गाय की ग्वेर्नसे नस्ल की शामिल है, जो कि ग्वेर्नसे चैनल द्वीप समूह के डेयरी उद्योग के लिए प्रमुख नस्ल है. ग्वेर्नसे नस्ल की गाय (Guernsey Cow) को दूध उत्पादन में बहुत ही हल्के स्वभाव का माना जाता है.

इस गाय में कई महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं. इस नस्ल की गाय अन्य पशुओं से अलग होती हैं. इनके दूध की गुणवत्ता, वजन और रंग काफी अलग होता है. इस गाय से औसतन 6000 लीटर तक दूध मिल जाता है. अगर पशुपालक इस नस्ल की गाय का पालन करते हैं, तो इससे बहुत अच्छा आर्थिक मुनाफ़ा कमा सकते हैं. आइए आपको ग्वेर्नसे नस्ल (Guernsey Cow) की विशेषताएं बताते हैं

ग्वेर्नसे गाय की संरचना (Guernsey Cow Composition)

गाय की यह नस्ल घरेलू मवेशियों वाली है, जिनका पालन मुख्य रूप से डेयरी उद्देश्यों के लिए किया जाता है. इस नस्ल की गाय का रंग सुनहरा होता है. इनका रंग अधिकतर लाल और सफेद कोट में पाया जाता है. यह दूध की गुणवत्ता के लिए सर्वश्रेष्ठ मानी जाती हैं, क्योंकि इनके दूध में बीटा-कैरोटीन की एक असाधारण मात्रा पाई जाती है. बता दें कि बीटा-कैरोटीन विटामिन-ए के उत्पादन में मदद करता है, इसलिए ग्वेर्नसे गाय को काफी महत्वपूर्ण माना गया है. इन्हें एक कुशल दुग्ध उत्पादक माना जाता है, जिनमें निम्न स्तर के डिस्टोसिया शामिल हैं.

इस नस्ल की गाय होती हैं नाजुक (Cows of this breed are delicate)

आपको बता दें कि इस नस्ल के पशुओं में जीन पूल की संकीर्णता होती है, इसलिए यह पशु बीमारियों के लिए थोड़े नाजुक होते हैं.

ग्वेर्नसे मादा का वजन (Guernsey female weight)

ग्वेर्नसे मादा के वजन की बात करें, तो इनका वजह लगभग 450 किलोग्राम तक होता है और बैल का वजन लगभग 600 से 700 किलोग्राम का होता है. यह अन्य पशुओं की कई नस्लों की तुलना में अपेक्षाकृत छोटे हैं, जो कि बहुत ही विनम्र जानवर की श्रेणी में आते हैं. ध्यान रहे कि इस नस्ल के बैल कभी-कभी आक्रामक भी हो जाते हैं.

अन्य जरूरी जानकारी (other important information)

  • ग्वेर्नसे नस्ल के बैल कभी-कभी हिंसक भी हो जाते हैं.

  • यह लाल कोट में सफेद पैच के साथ उपलब्ध होते हैं.

  • इनका दूध सुनहरे रंग का होता है.

  • इसके दूध में बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है.

  • इसके अलावा दूध में प्रोटीन पाया जाता है.

यहां मिल सकती है ग्वेर्नसे गाय (Guernsey cow can be found here)

अगर किसी को ग्वेर्नसे गाय खरीदना है, तो वह राष्ट्रीय डेरी विकास बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.nddb.coop/hi पर जाकर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने राज्य के डेयरी फार्म में संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Earn profit by following Guernsey breed of cow Published on: 31 December 2020, 05:36 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News