1. पशुपालन

Poultry Farming:  प्लायमाउथ रॉक मुर्गी देगी 250 अंडे, जानें इसकी खासियत

किसान अपनी आय दोगुनी करने के लिए खेती के साथ पशुपालन भी करता है. ऐसे में उनके लिए प्लायमाउथ रॉक मुर्गियां का बिजनेस सबसे अच्छी कमाई का साधन बन सकता है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Earn lakhs by following this hen that lays 250 eggs
Earn lakhs by following this hen that lays 250 eggs

शहर हो या गांव दोनों ही जगहों पर मुर्गी पालन का व्यवसाय (poultry farming) बेहद लाभकारी साबित होता है. आज के इस समय में लोग नौकरी से ज्यादा अपने खुद के बिजनेस में सबसे अधिक मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बेहद मददगार साबित हो सकता है.

मुर्गी पालन का व्यवसाय (Poultry Farming)

पशुपालन का व्यवसाय (animal husbandry business) इस आधुनिक समय में तेजी से आगे बढ़ रहा है. ऐसे में लोग मुर्गी पालन करके अच्छी कमाई कर रहे हैं. बता दें कि बाजार में मुर्गी के अंडे और इनके प्रोडक्ट की मांग तेजी से बढ़ती जा रही है. ये ही नहीं बाजार में इनकी कीमत भी बेहद उच्च होती है. इस व्यवसाय को आप कम खर्च के साथ भी सरलता से शुरू कर सकते हैं.

सही जानकारी नहीं होने से नुकसान (Loss due to lack of correct information)

कई लोग व्यवसाय को बिना सोचे समझे उसे शुरू कर देते हैं. वह व्यवसाय के बारे में कोई जानकारी भी एकत्रित नहीं करते और उसे शुरू कर नुकसान उठा लेते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप मुर्गी पालन से जुड़ी सही जानकारी को प्राप्त करें. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुर्गी पालन करने के लिए हमेशा सही नस्ल की मुर्गियों का पालन करना चाहिए, ताकि आपको भविष्य में बढ़िया मुनाफा प्राप्त हो सके. ऐसे में मुर्गी पालन आपको कम समय में अमीर बना सकती है.

इस नस्ल की मुर्गी से मिलेंगे साल में 250 अंडे (This breed of chicken will produce 250 eggs in a year)

मुर्गियों की नस्ल में प्लायमाउथ रॉक मुर्गियां व्यवसाय (Plymouth Rock Chickens Business) के लिए उत्तम मानी जाती है, क्योंकि इस नस्ल की मुर्गी से आपको साल में लगभग 250 अंडे तक प्राप्त होते हैं. देखा जाए, तो इस मुर्गी के एक अंडे का औसतन वजन करीब 60 ग्राम का होता है. वहीं अगर हम इस मुर्गी की बात करें, तो इसका कुल वजन 3 किलोग्राम तक होता है. यह मुर्गी दिखने में बेहद सुंदर दिखाई देती है. इसके कान लाल रंग के होते हैं और चोंज पीले रंग की होती है. इस मुर्गी को अमेरिकी नस्ल के नाम से भी जाना जाता है.

प्लायमाउथ रॉक मुर्गियां की खासियत (Features of Plymouth Rock Chickens)

  • इस नस्ल की मुर्गी बेहद शांत स्वभाव की होती है.

  • इन मुर्गियों को घूमना-फिरना पसंद होता है, जिसके कारण इनके शरीर का आकारभी अच्छा होता है.

  • भारत में इस मुर्गी को प्लायमाउथ रॉक मुर्गी (Poultry Farm of Plymouth Rock Chicken) के नाम से भी जानते हैं,क्योंकि इस मुर्गी के अंडे ही नहीं मांस की भी मांग बाजार में सबसे अधिक होती है. इसका मांस लोगों के लिए सेहतमंद होता है. इसी कारण से प्लायमाउथ मुर्गी के मांस की कीमत भी उच्च होती है.

English Summary: Earn lakhs by following this hen that lays 250 eggs, know its specialty Published on: 06 September 2022, 03:01 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News