MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. पशुपालन

पशुओं की खरीदी-बिक्री हुई आसान, घर बैठे ऐसे खरीदें और बेचें पशु

कृषि क्षेत्र का विस्तार होने के साथ ही अब दुधारू पशुओं की मांग भी बढ़ती जा रही है. गाय भैंस खरीदना और बेचना एक बहुत बड़ी जरूरत है. ऐसे में आपको घर बैठे पशुओं को बेचने-खरीदने की खास जानकारी दे रहे हैं. जो काफी फायदेमंद है.

राशि श्रीवास्तव
राशि श्रीवास्तव
घर बैठें करें  पशु खरीदी-बिक्री
घर बैठें करें पशु खरीदी-बिक्री

अब ऑनलाइन एप या वेबसाइट के माध्यम से पशुओं को बेचने के लिए घर बैठे फ्री में विज्ञापन लगाया जा सकता है. पशुपालक या किसान पशुओं को बेचने के अलावा रेफरल लिंक शेयर कर पैसे भी कमा सकते हैं. एक वेबसाइट ऐसी है जिस पर गाय और भैंस की फोटो डालने पर कमाई करने का मौका मिलता है.

एनिमल एप प्ले स्टोर पर पॉपुलर एप है, जिसके माध्यम से पता लगाया जा सकता है कि किस जगह पर पशु बिक्री के लिए हैं. अगर आप पशु मेला की तरह बिक्री करना चाहते हैं तो पशुओं से संबंधित डिटेल्स वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. इस तरह पशु बेचने के साथ खरीद भी सकते हैं. आइए जानते हैं ये ऐप कैसे काम करता है.

सबसे पहले प्ले स्टोर पर जायें और Animall App डाउनलोड करें. अगर आप वेबसाइट यूज करना चाहते है तो Animall.In पर Visit कर सकते है. एनिमल एप का इस्तेमाल करने के लिए एंड्राइड एप ओपन करें या वेबसाइट पर जायें. यहाँ मोबाइल नंबर डालें और फिर Otp से वेरीफाई करें. 

 

अब आपको लोकेशन allow करना है. आपके सामने एप का होमपेज दिखाई देगा. यहाँ से आप आसानी से खरीद या बिक्री कर सकते हैं. पशुओं को बेचने के लिए पशु बेचें पर क्लिक करें. यहाँ पर जिस पशु को बेचना चाहते हैं उसकी डिटेल्स भरनी होगी| डिटेल्स भरने के बाद Submit कर देना है. इसके बाद खरीदने वाले व्यक्ति आपसे कांटेक्ट करेंगे. ऐसे ही आप पशु खरीद भी सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः गाय-भैंस के दूध की मात्रा और कीमत बताएगा ये ऐप

इसके अलावा ओएलएक्स और क्विकर जैसी कई साइटों पर आपको दस हजार से लेकर लाखों रुपए तक की गाय-भैंस खरीद-बेचने को मिल जाएगी. ऑनलाइन बेचने-खरीदने की सुविधा से पशु को जगह-जगह लेकर जाना नहीं पड़ता है. उसका पूरा बायोडटा, कितना दूध देती है और भैंस किस नस्ल की है. सब कुछ दिया गया होता है.

English Summary: Buying and selling of animals became easy, buy and sell animals sitting at home Published on: 11 February 2023, 11:40 IST

Like this article?

Hey! I am राशि श्रीवास्तव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News