श्रीजी घुमावदार हल पर 35 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध : रवि धोरियानी - रवि धोरियानी

इंडिया का आह्वान किया उसके बाद स्टैंडअप इंडिया का आह्वान किया जिससे यूथ ने प्रेरित होकर स्टार्टअप्स की ओर कदम बढ़ाये जिससे की रोजगार की संभावनाए बढी रोजगार सिर्फ शहरो की ही जरूरत नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्र की भी जरुरत है. इसलिए सरकार ने शहरो में सस्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के बाद ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने के लिए शुरुआत की. इसमें कुछ स्टार्टअप्स तो ऐसे है जिनकी शुरुआत किसी तरह की फंडिंग या फिर वित्तीय सहायता से की गई. लेकिन कुछ ऐसे युवाओं ने अपने खुद के बूते पर अपने काम की शुरुआत की और एक छोटी सी शुरुआत से एक बड़े स्तर पर पहुंचाया. ऐसी ही एक शुरुआत हुई गुजरात के राजकोट स्थित वांकानेर क्षेत्र से. हम बात कर रहें कृषि यंत्र बनाने वाली तेजी से बढती कंपनी श्री जी एग्रो इंडस्ट्रीज. गुजरात स्थित यह कंपनी क्षेत्रीय बाजार में तेजी से अपनी एक अलग पहचान बना रही है. कहते हैं कि जहाँ एक युवा काम करता है वो क्षेत्र  हमेशा आगे बढ़ता जाता है. इस कंपनी को भी नई पीढ़ी के युवा डायरेक्टर रवि धोरियानी आगे बढ़ा रहे हैं. इसी सन्दर्भ में कृषि जागरण ने रवि धोरियानी से बात की पेश है कुछ मुख्य बातें उन्ही की ज़ुबानी.....

मै आपको बाताना चाहूँगा देश किसानो कृषि यन्त्रों का प्रचलन तो तेजी के साथ बढ़ा है परन्तु अभी भी देश में ऐसे किसान है जो कि कृषि यंत्रों को नहीं खरीद पाते हैं. यदि उन किसानों को कोई उत्पाद कम कीमत में मिल भी जाता है तो उसकी गुणवत्ता कम होती है. कम गुणवत्ता के कारण किसान को नुक्सान उठाना पड़ता है. इसलिए कही न कही हमने इस चीज को महसूस किया कि जो किसान अत्याधुनिक कृषि यंत्रों को नहीं खरीद पाते हैं. ऐसे किसानों को आधुनिक कृषि यंत्र किफायती दामों में बेहतर गुणवत्ता के साथ हम उपलब्ध कराएँगे. इसलिए 3 साल पहले यही से श्रीजी एग्रो इंडस्ट्रीज की शुरुआत हुई. इस कंपनी को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य किसानों को बेहतर कृषि यन्त्र उपलब्ध कराना था. मै आपको बताना चाहूँगा श्रीजी एग्रो मुख्य माउंटेड हाइड्रोलिक हल और मैन्युअल हाइड्रोलिक रिवर्सबल हल बनाते है. हमारी कंपनी जिन हल का निर्माण करती है वो गुणवत्तायुक्त होती हैं. हमारे द्वारा बनाए जाने वाले कृषि यंत्र उच्चस्तरीय गुणवत्ता वाले होते हैं. गुणवत्ता को बरक़रार रखना हमारा पहला कर्तव्य है. इसलिए यह हल टिकाऊ और लम्बे समय तक चलने वाला है.

मै आपको बताना चाहूँगा कि हम 25 एचपी से लेकर 100 एचपी तक कि घुमावदार हल (प्लौघ) बनाते हैं. यह किसानों की जरुरत के अनुकूल होता है यानी किसान को 25 एच.पी. से लेकर 100 एच.पी. तक के हल की आवश्यकता पड़ती है. भारत जैसे देश में अधिकतर 25 से 50 एच.पी. तक हल का अधिक इस्तेमाल होता है. इसलिए हम इस रेंज पर अधिक ध्यान दे रहे हैं. यह सभी उत्पाद किसानों के लिए किफायती रेंज में उपलब्ध है. किसानों को उत्पाद खरीदने के बाद भविष्य में कोई परेशानी न हो इसलिए इस हल को किसानों की जरुरत के अनुरूप डिझाइन किया गया है. श्रीजी एग्रो इंडस्ट्रीज द्वारा बनाई जाने वाली घुमावदार हल पर कई राज्यों में  35 प्रतिशत से लेकर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी उपलब्ध है. हमने गुजरात से इस कंपनी की शुरुआत और आज देश के कई राज्यों में हम कार्य कर रहे हैं इसी के साथ कई अन्य देशों में भी हम अपने उत्पादों को एक्सपोर्ट कर रहे हैं. जहाँ तक शोध एवं विकास का सवाल है तो हमारे सभी उत्पाद पूर्ण रूप से लैब में टेस्ट होकर तब किसानों तक पहुँचते हैं. हम शोध एवं विकास के मामले में कभी भी कोताही नहीं बरतते हैं.

मै बताना चाहूँगा इस घुमावदार हल पर सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी की सहायता से आसानी किसान इस घुमावदार हल को आसानी से खरीद सकते हैं. सबसे ख़ास बात यह है कि यह लम्बे समय तक चलने वाला कृषि यंत्र है. इसलिए मै किसानों को कहना चाहूँगा कि किसानों को जिस तरीके का कृषि घुमावदार हल चाहिए वह सब खूबियाँ इस पलाऊ में उपलब्ध हैं. इसलिए किसान श्रीजी एग्रो इंडस्ट्रीज द्वारा निर्मित घुमावदार हल का ही इस्तेमाल करें. किसान अत्याधुनिक पलाऊ को खरीदने के बाद लम्बे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Comments