Interviews

अत्याधुनिक कृषि तकनीकों के साथ तेजी से विस्तारित हो रहा है एग्रीनोस : इंद्रपाल दास - इंद्रपाल दास

इस समय जिस तरीके से दुनिया भर में कृषि उत्पादन कि मांग बढ़ती जा रही है. इस मांग को पूरा करने के लिए दुनियाभर कि सरकार, कृषि वैज्ञानिक और निजी क्षेत्र अनुसंधान में लगे पड़े हैं. इसके लिए कृषि में नवाचार बहुत ही जरुरी हो गया है. कृषि उत्पादन बढ़ाने के लिए. भारत में लगातार प्रयास किए जा रहे है. कृषि के लिए ऐसे ही कुछ नवाचार कर रही है. कृषि क्षेत्र की जानी - मानी कंपनी 'एग्रीनोस',  यह कंपनी मुख्य रुप से फसल सुरक्षा के लिए जैविक कृषि आदानों का निर्माण करती है. किस तरीके से यह कंपनी नवाचार के मामले में किसानों को सेवाएं दे रही है इसके लिए हमने कंपनी के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेजिडेंट, ईस्टर्न यूरोप एंड एशिया पेसिफिक इंद्रनील दास से बात की... पेश है कुछ मुख्य अंश...... 

1.आप एशिया पैसिफिक और यूरोप में एग्रीनोस की यात्रा का वर्णन कैसे करेंगे ? अगले 5 वर्षों के लिए आपकी दृष्टि क्या है?


एशिया पैसिफिक और पूर्वी यूरोप में एग्रीनोस अब तेजी से विस्तार के चरण में है. इसके मद्देनजर भारत में  हमने अपना कार्य 2012 में शुरू किया था, जबकि चीन में यह कार्य 2010 में शुरू हुआ था. हालांकि, अगले कुछ वर्षों में हमने मलेशिया, इंडोनेशिया, यूक्रेन, रूस और मोल्दोवा में काम किया. अब अगले 5 वर्षों में एग्रीनोस के विस्तार के लिए एशिया प्रशांत और पूर्वी यूरोप के विभिन्न देशों के लिए खाका तैयार किया गया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, ताइवान, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, म्यांमार, थाईलैंड और एशिया के अन्य कई देश शामिल होंगे. हमने इसकी पहल, पहले से ही कर दी है.  और अगले 5 वर्षों में रोमानिया, पोलैंड, हंगरी और कई अन्य पूर्वी यूरोपीय और मध्य पूर्वी देशों में एग्रीनोस को अच्छी तरह से विस्तार करने की योजना है. भौगोलिक विस्तार के अलावा, एग्रीनोस की योजना ऐसे अलग - अलग उत्पादों को लॉन्च करने की है, जो न केवल नवीन होंगे बल्कि वो कृषि क्षेत्र के स्थिरता में भी अपनी अहम योगदान देंगे. बता दे कि एग्रीनोस द्वारा निर्मित उत्पाद जैव उत्तेजक और जैव उर्वरक से जैविक और स्पैन द्वारा प्रमाणित होते हैं, जो जैविक कृषि (बायोएजी) और विभिन्न एएमएफ योगों जैसे अन्य ऊर्ध्वाधर विस्तार योजनाओं के साथ होते हैं.

2. प्रमुख वैज्ञानिक और तकनीकी अवधारणाएँ क्या हैं, जो कृषि जैविकों के लिए आपके दृष्टिकोण को अद्वितीय बनाती हैं?

एग्रीनोस की विशिष्टता को उस प्रौद्योगिकी आधार द्वारा विभेदित किया गया है, जो कंपनी के पास सह-किण्वन प्रौद्योगिकी की दक्षताओं के साथ है. एग्रीनोस ने पिछले कुछ दशकों के दौरान इसे सिद्ध भी किया है. एग्रीनोस हमारी पेटेंट और मालिकाना उन्नत जीनोमिक तकनीक के वजह से ताकत की स्थिति में है. एग्रीनोस में 16 आरएनए जीन अनुक्रमण और डीएनए फिंगरप्रिंटिंग के साथ मैप किए गए रोगाणुओं की एक विशाल लाइब्रेरी है, जो एग्रीनोस को निकट भविष्य में नए माइक्रोबियल बायोफर्टिलाइज़र और जैव उत्तेजक विकसित करने का लाभ देता है. एग्रीनोस ने हाल ही में अपने पोर्टफोलियो को जैव-फफूंदनाशकों, जैव कीटनाशकों और जैव-हर्बिसाइड के समावेश के भविष्य का विस्तार करने का निर्णय लिया है.

3.क्या आप एग्रीनोस के हाई यील्ड टेक्नोलॉजी HYT® पर प्रकाश डाल सकते हैं, की वह किसी प्रकार से एग्रीनोस टेक्नोलॉजी से अलग है?

हाई यील्ड टेक्नोलॉजी HYT® मालिकाना तकनीक है जो पेटेंट किए गए सह-किण्वन मंच पर संचालित है. एग्रीनोस के मालिकाना हाई यील्ड टेक्नोलॉजी HYT® प्लेटफॉर्म ने माइक्रोबियल और जैव उत्तेजक फसल इनपुट उत्पादों दोनों के विकास का बीड़ा उठाया है. एग्रीनोस के उत्पाद कृषि की स्थिरता और विशेष रूप से वैश्विक किसानों के लिए अत्यधिक मूल्य जोड़ने के साथ ही लगातार पैदावार और गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए सिद्ध हुए हैं. हम एग्रीनोस में अपने उत्पादों के उत्पादन के लिए हिट या रासायनिक प्रतिक्रियाओं का उपयोग नहीं करते हैं. इसलिए हम एक कार्बन तटस्थ कंपनी हैं. हमारे उत्पाद विश्व स्तर पर पूरी तरह से विभेदित हैं, इसलिए इसकी नकल नहीं की जा सकती है, हम अपने किसानों के लाभ के लिए अपने सभी उत्पादों में विश्व स्तर की गुणवत्ता की गारंटी देते हैं

4. एग्रीनोस का एक अद्वितीय पोजिशनिंग स्टेटमेंट, "इनोवेटिव बाय नेचर" है. आप एग्रीनोस में नवाचार की परंपरा को कैसे बनाए रखते हैं?

इससे पहले कि मैं प्रकृति अवधारणा द्वारा नवाचार की व्याख्या करूँ, उससे पहले मैं कंपनी के बारे में थोड़ी बात करना चाहूंगा. एग्रीनोस दुनिया के लगभग 22 देशों में संचालन के साथ डेविस कैलिफोर्निया संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर की एक जैव प्रौद्योगिकी कंपनी है. हमारे पास सोनोरा मेक्सिको में और पोर्टलैंड यूएसए में दो विनिर्माण (manufacturing ) सुविधाएं हैं. हम दुनिया भर में और विशेष रूप से पूर्वी यूरोप और एशिया प्रशांत क्षेत्र में विस्तार के सक्रिय चरण में हैं. एक कंपनी के रूप में एग्रीनोस प्रकृति को ध्यान में रखते हुए नवाचार में विश्वास रखती हैं. हमारे उत्पादों को शून्य रसायनों या हिट के साथ तैयार किया जाता है. इसलिए, हम जटिल किण्वन तकनीक का उपयोग करते हुए प्रकृति के करीब नवाचार करते हैं जो प्रकृति के अनुरूप है. हमारे पास अभिनव (innovative) उत्पाद हैं, और हम मेटागेनोमिक तकनीक के आधार पर विज्ञान का उपयोग करके नवाचार करते हैं और इसलिए एक कंपनी के रूप में हम स्वभाव से अभिनव (innovative ) हैं.

5. जैविक उत्पाद को लेकर वो कौन सी ऐसी चीज है जो आपको उत्साहित करती है?

हमारे लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि जैविक कृषि आधुनिक कृषि का भविष्य है. ख़ास तौर पर जैव उर्वरक मिट्टी की स्थिति को पुनः प्राप्त करने की क्षमता के साथ सस्टेनेबल एग्रीकल्चर को सपोर्ट कर मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करते है. मेरा मानना है कि जैविक कृषि का विश्व कृषि में बहुत बड़ा भविष्य है. इसका तालमेल तब होता है जब हम परंपरागत खेती में जैविक उत्पादों को विवेकपूर्ण रूप से उपयोग करते हैं. इसलिए जैविक यहाँ रहने के लिए है. यह परंपरागत कृषि के लिए समावेशी है.

6. आने वाले वर्षों में कृषि को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा? आप उसमें एग्रीनोस की क्या भूमिका देखते हैं?

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, हमारी कृषि योग्य भूमि का एक तिहाई हिस्सा पहले ही खराब हो चुका है और अगर हम 2050 तक इस क्षरण को नहीं रोकते हैं, तो दुनिया की दो तिहाई कृषि योग्य भूमि कृषि के अनुकूल नहीं होगी. अगर दूसरे शब्दों में कहें तो, जैसा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा रिपोर्ट में बताया गया है कि  हमारे पास लगभग 60 साल की खेती बची हुई है जो कि काफी महत्वपूर्ण मुद्दा है. एग्रीनोस सक्रिय जैविक उत्पादों में ऐसे उत्पादों के साथ है, जो प्रकृति से हैं. इतना ही नहीं हमारे जैव उर्वरक, जो अत्यंत नवीन प्रोबायोटिक कृषि हैं वह मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करता है. साथ ही मिट्टी के उपजाऊपन, बनावट और मिट्टी की स्थिरता, जहां भी उपयोग होता है उसमें सीएन अनुपात को फिर से हासिल करने में मदद करता है. इतना ही नहीं हमारे जैव उत्तेजक उत्पाद, पैदावार में सुधार करते हैं और उत्पादों की गुणवत्ता को बेहतर रखते हैं. और स्पष्ट रूप से पर्यावरण और कृषि की स्थिरता का समर्थन करते है.  

7. आपके अनुसार किसी संगठन के सफलता का राज क्या होता है?

सबसे महत्वपूर्ण पहलू जो एक संगठन को चलाता है, वह है लोग. हमारे एग्रीनोस में बेहद प्रतिभाशाली और प्रतिबद्ध टीम का एक समूह है, जो लगातार काम करते हैं और वो बेहतर कल के लिए समर्पित हैं. अगला महत्वपूर्ण कारक प्रौद्योगिकी (Technology ) है. एग्रीनोस में जो प्रौद्योगिकी है, जैसा की वह काम करती है. उसके जरिए दुनिया भर में मिली हमारी सफलता हमें विश्वास दिलाती है कि,  हमारी तकनीक अद्वितीय है और सभी प्रकार की जलवायु और मिट्टी के अनुकूल है.

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

Share your comments