किसानों को विकसित होना होगा - डॉ. राहुल मीरचंदानी

भारत की जनता का पेट भरने के लिए बड़ी मात्रा में पोषण की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि देश की जनसंख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। ऐसे में जरूरत है कि अधिक फसलोत्पादन हो जिससे जनता का पेट भरा जा सके। इसके लिए फसलों की सही देखभाल होना आवश्यक है और यह तभी संभव है जब किसान सही मात्रा में आवश्यक तत्वों का इस्तेमाल करें। इसके लिए किसान का विकसित और शिक्षित होना आवश्यक है।


यूं तो किसानों को विकसित करने के लिए सरकार और बहुत-सी प्राइवेट कंपनियां कई कदम उठा रही हैं लेकिन मायने यह रखता है कि इन सब कोशिशों का लाभ किस स्तर पर किसानों को मिल रहा है। ऐसी ही कृषि क्षेत्र की बहुराष्ट्रीय भारतीय कंपनी है एरीज एग्रो जो इस क्षेत्र में बड़े स्तर पर कार्य कर रही है। यह कंपनी किसानों को विकसित और मजबूत बनाने के लिए बड़े स्तर पर कार्य कर रही है। इसका काम करने का तरीका अलग है। एरीज एग्रो ने बीड़ा उठाया है किसानों को विकसित करने के साथ-साथ शिक्षित करने का जिससे किसान सशक्त रूप से उभर कर आएं। कंपनी द्वारा किसानों के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों के विषय में कंपनी के कार्यकारी निदेशक डॉ. राहुल मीरचंदानी ने विस्तार से कृषि जागरण से बातचीत की।

उनसे बातचीत के प्रमुख अंश-


1. एरीज एग्रो लिमिटेड के अस्तित्व के बारे में बताएं?
एरीज एग्रो की शुरुआत डॉ. टी. बी. मीरचंदानी और बाला मीरचंदानी द्वारा वर्ष 1969 में माइक्रो न्यूट्रीएंट और अन्य पोषक उत्पादों के साथ की गई। कंपनी का उद्देश्य किसानों को गुणवत्तायुक्त उत्पाद व पोषक तत्व उपलब्ध करवाना है क्योंकि आज बाजार में बहुत-से मिलावटी उत्पाद बेचे जा रहे हैं। ऐसे में किसान भ्रमित हो जाते हैं और उन्हें यह समझ नहीं आता कि कौन-सा उत्पाद उनकी फसल के लिए उपयोगी है और कौन-सा अनुपयोगी। हमारा लक्ष्य यही है कि किसानों को बड़ी मात्रा में अच्छे और गुणवत्तायुक्त कृषि उत्पाद उनके खेतों तक पहुंचा सकें ताकि वे लाभांवित हों। इसके लिए हमारे पास बड़ी श्रंखला में उत्पाद मौजूद हैं।


2. कंपनी के उत्पादों की ऐसी क्या खास बात है जिससे किसान आकर्षित हैं ?
जैसा कि मैंने पहले भी जिक्र किया एरीज एग्रो देश की एकमात्र ऐसी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसके पास फसल सुरक्षा के लिए कृषि उत्पादों की सबसे बड़ी रेंज है। हमारे पास अमीनो एसिड, माइक्रोन्यूट्रीएंट, वाॅटर साॅल्यूबल एन.पी.के. उर्वरक, कीटनाशक, फसल प्रबंधन उत्पाद और प्लांट न्यूट्रीएंट्स गुणवत्ता वाले बहुत से उत्पाद हैं। इन उत्पादों में मुख्य रूप से एरीसिल, प्राइमासल्फ, फोस्फोकोप, एरीज इंडोमाईको काल्बोर, सल्फोनाईट, अग्रोना, प्लांटोमाईसिन, मैक्रोफर्ट, फर्टीमैक्स, फर्टीमैक्स के व फर्टीमैक्स एन मुख्य उत्पाद हैं जो हम फसलों को ध्यान में रखते हुए किसानों के लिए बनाते हैं।


3. आपका मार्केटिंग नेटवर्क कैसा है ?
जहां तक मार्केट नेटवर्क का सवाल है तो हम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर कार्य कर रहे हंै जिसमें विश्व के कई देश शामिल हैं। इसके अलावा भारत के 27 राज्यों में हम कार्य कर रहे हैं। इसमें 25 ब्रांच ऑफिस के साथ हम 6400 से अधिक रजिस्टर्ड डीलर्स और 86,000 से अधिक रिटेलर्स, मार्केटिंग एजेंट के साथ हमारी कंपनी कार्य कर रही है जिससे हम बड़े स्तर पर किसानों को अच्छी सुविधाएं दे रहे हैं। अपने डीलर नेटवर्क के माध्यम से हम 1,99,000 गाँवों तक पहुंच रहे हैं।


4. आप अपने उत्पादों की गुणवत्ता कैसे तय करते हैं?
किसान बहुत समझदार है। वो कोई भी उत्पाद खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता के विषय में जरूर पूछता है। हम गुणवत्ता के मामले में कभी भी कोताही नहीं बरतते हैं इसलिए अनुसन्धान पर हम खासा ध्यान देते हैं। हमारे इन-हाउस अनुसन्धान केंद्र हैं जिसमें पेशेवर और कृषि विशेषज्ञों की टीम काम करती है। यही नहीं हमारी चार उत्पादन यूनिट मुंबई, हैदराबाद, लखनऊ और छत्त्राल में स्थित हैं। हर एक प्लांट यूनिट में अनुसन्धान एवं विकास केंद्र है। इनकी उत्पादन क्षमता 28,200 टन प्रतिवर्ष है। कंपनी को कई महत्वपूर्ण पुरुस्कारों से सम्मानित भी किया सकता है।


5. किसानों के लिए जमीनीस्तर पर आप क्या कार्य कर रहे हैं?
किसानों को शिक्षित और विकसित बनाने के लिए हम जमीनी स्तर पर कार्य कर रहे हैं। इसके लिए हमारी टीम गांव-गांव जाकर किसानों से मिलती है और उनको आधुनिक कृषि की जानकारी देती है। इसके लिए हम किसान गोष्ठियां, कार्यशालाओं आदि के माध्यम से फीडबैक लेते हंै। उसके बाद विश्लेषण कर कंपनी के विशेषज्ञों और अधिकारियों को देते हैं।


6. किसान समुदाय को मजबूत बनाने के लिए आप क्या कदम उठा रहे हैं?
किसान समुदाय को मजबूत बनाने के लिए आवश्यकता है उनको अच्छे उत्पादों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जाए। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी क्योंकि गुणवत्तायुक्त उत्पादों का इस्तेमाल कर किसान भाई बेहतर फसलोत्पादन ले सकते हैं। यही कारण है कि हम किसानों को ऐसे उत्पाद मुहैया करवा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर वे अच्छी पैदावार प्राप्त कर सकते हैं। इसी के साथ हम किसानों को जमीनीस्तर की आधुनिक जानकारी भी देते हैं ताकि किसान के विषय में भी शिक्षित कर रहे हैं।

Comments