देश में ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स से बदल रही है खेती की तस्वीर - एहतेशाम अहमद

 

देश में इन दिनों खेती में रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल को रोकने के लिए अलग-अलग प्रयास किए जा रहे हैं। किसानों को रासायनिक पदार्थों के इस्तेमाल से फसलों पर होने वाले खतरनाक प्रभावों के बारे में भी कई करह से प्रशिक्षित किया जा रहा है। सरकार भी अपनी योजनाओं में अक्सर जैविक खेती का जिक्र करती है और इसे बढ़ावा देने की बात कहती है। वहीं देश में कुछ ऐसी भी कंपनियां हैं जो जैविक खेती को बढ़ावा देने में अग्रसर भूमिका निभा रही है। जी हां हम बात कर रहे हैं  कोलकाता स्थित प्रसिद्ध कंम्पनी इंडिया एग्रो साइंसेज़ की जो अपने ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स के जरिए खेती को एक नया रूप देना चाहती है।

इंडिया एग्रो साइंसेज़ एक ऐसी कंपनी है जो ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स, कीटनाशक, हर्बीसाइड, फंगीसाइड, पीजीआर जैसे रोगों के लिए प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है। कंपनी की स्थापना वर्ष 2014 में कोलकाता में की गई थी। और तब से ये कंपनी जैविक खेती को बढ़ावा देने में अग्रसर भूमिका निभा रही है। कृषि जागरण ने कंपनी के मुख्य प्रबंध निदेशक एहतेशाम अहमद के साथ बातचीत की, जिसमें उन्होंने कंपनी के बारे में कुछ मुख्य जानकारी दी. पेश हैं उनसे बात-चीत के अंश...

सबसे पहले आप अपनी कंपनी इंडिया एग्रो सांइन्सेज़ के बारे में कुछ बताइये

हमारी कंपनी की स्थापना 2014 में हुई थी। हमारी कंपनी अभी दो तरह से कार्य कर रही है. पहला कंस्लटेंट के तौर पर जिसमें हम फर्टीलाइज़र कंपनियों का रजिस्ट्रेशन करवाते हैं, और दूसरा है कृषि रसायनों का निर्माण। ऑर्गेनिक, बायो पेस्टीसाइड, पेस्टीसाइड ये सभी प्रकार के प्रोडक्ट्स कंपनी तैयार करती है और जैविक खेती को बढ़ावा देती है।

कंपनी के प्रोडक्ट्स के बार में क्या बताना चाहेंगे

हमारी कंपनी के बहुत सारे प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध हैं, ऑर्गेनिक के लगभग 20 प्रोडक्टस हैं, बायो पेस्टीसाइड के लगभग 5 प्रोडक्ट हैं और पेस्टीसाइड के लगभग 100 प्रोडक्ट्स हैं। वहीं हमारा प्रोडक्ट ज़ाईम-पावर, ऑर्गेनिक में बेहतरीन प्रोडक्ट है। यह एक एनज़ाइम है जो पौधों को विटामिन प्रदान करने में काफी सक्षम है। इसके इस्तेमाल से पौधे हरे-भरे रहते हैं और साथ ही अगर कोई पौधा या फूल कमज़ोर होता जा रहा है तो इसके इस्तेमाल से वो भी ठीक हो जाता है। हमारा एक और दूसरा प्रोडक्ट है ऑल-इन-वन जो कई तरह के पौधों में लगने वाले बहुमुखी रोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही फंगस के लिए फंगी काफी लोकप्रिय है।

इन सभी में सबसे ज्यादा बिकने वाला प्रोडक्ट कौन सा है

वैसे तो ये सभी प्रोडक्ट किसानों के बीच काफी प्रसिद्ध है और इनकी डिमांड हमेशा रहती है। लेकिन, जो हमारे सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट है वो है ज़ाईम-पावर। और इसके ज्यादा डिमांड का कारण है ये किसी भी पौधे और फूल में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

वर्तमान में कंपनी कौन सी प्रोडक्ट पर काम कर रही है

कंपनी अभी लार्वा के एक प्रोडक्ड पर काम कर रही है और उसे जल्द ही बाजार में लाने की तैयारी भी चल रही है। ये प्रोडक्ट लगभग तैयार हो चुका है और इसे जून के पहले हफ्ते में ही लांच कर दिया जाएगा। इसे आप ऑर्गेनिक लार्विसाइड कह सकते हैं।   

जैविक खेती को आप आने वाले समय में कहां देखते हैं

हमारी कंपनी का मकसद पूरी तरह से जैविक खेती या ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देना है। हम अक्सर ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प लगाकर किसानों को अपने प्रोडक्ट्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी मुहैया कराते हैं। कैम्प में मौजूद किसानों की उपस्थिती देखकर ये साफ कह सकता हूं कि किसान भी जैविक खेती के बारे में जानकारी लेने में अग्रसर हैं। किसान की जैविक खेती में दिलचस्पी देखकर यही लगता है हमारा देश जैविक खेती की ओर तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।

आज आपकी कंपनी शुरू हुए लगभग चार साल हो गए हैं, आप अपनी कंपनी को पांच सला के बाद कहां देखते हैं

अभी तक कंपनी का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। हमारे सारे प्रोडक्ट किसानों तक अच्छे से पहुंच रहे हैं और वो प्रोडक्ट्स की तारीफ भी कर रहे हैं। वहीं आने वाले समय हम किसानों के हित में और बेहतर करने का प्रयास करेंगे और चाहेंगे किसानों को अच्छे से अच्छे प्रोडक्ट्स मिले। इस वक्त हम बिहार, झारखंड और वेस्ट बंगाल जैसे तीन राज्यों में अपने प्रोडक्ट के जरिए काम कर रहे हैं और आने वाले समय में हम उम्मीद करते हैं कि कंपनी लगभग 10 राज्यों में  अपने प्रोडक्ट बेच सेकगी। हमारी कंपनी के प्रोडक्ट ऑनलाईन भी खरीदे जा सकते है।

अपनी रिसर्च टीम के बारे में कुछ बताइये

कंपनी में एक प्रशिक्षित और अनुभवी रिसर्च टीम काम कर रही है। कंपनी के लिए ये हिस्सा सबसे महत्वपूर्ण है और कंपनी इसपर खास ध्यान देती है। सभी तरह के प्रोडक्ट्स में जरूरत के अनुसार चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है और किसानों की जरूरत को देखते हुए भी कंपनी की रिसर्च टीम कार्य करती है।

किसानों को आप क्या संदेश देना चाहेंगे

देश के किसान भाईयों से हम यही कहना चाहते हैं कि अपने फसलों में ज्यादा से ज्यादा ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। क्योंकि केमिकल्स के प्रयोग से फसलों पर कई तरह के विपरीत प्रभाव होते हैं। साथ ही किसान हमारे प्रोडक्ट्स को अपने फसलों पर इस्तेमाल करें और लाभ प्राप्त करें। हमलोग ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के लिए कार्यशालाओं का भी आयोजन करते हैं जिसमें किसान अपनी समस्या के बारे में हमसे जानकारी प्राप्त करते हैं। हमने किसानों के लिए वाट्सऐप ग्रुप भी बना रखा है जहां किसान अपने सवालों के जवाब वहां से प्रप्त कर सकते हैं। 

By

JIMMY

Comments