खुशखबरी: किसानों को 30 दिन में मिलेगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड, बैंक में करें आवेदन

अनवर हुसैन
अनवर हुसैन
animals

किसान क्रेडिट कार्ड की तरह हरियाणा सरकार अब पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा देने जा रही है. राज्य सरकार ने पशु किसान क्रेडिट योजना (Pashu kisan credit card scheme) शुरू की है. इस योजना के तहत राज्य में लगभग 6 लाख पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड जारी किए जाएंगे. पशु क्रेडिट कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति 1 लाख 80 हजार रुपए का लोन बिना किसी गारंटी के उपलब्ध करवाया जाएगा.

राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने अपने जारी एक बयान में इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड पाने के लिए अब तक 1,40,000 पशुपालकों ने फार्म भरकर जमा किए हैं. सरकारी स्तर पर किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड का फार्म भरवाने में मदद की जा रही है. राज्य का कोई भी किसान अपनी इच्छा अनुसार पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है. एक गाय के लिए 40,783 रूपए और एक भैंस के लिए 60,249 रुपए का कर्ज पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को उपलब्ध होगा.

cow

जरूरी कागजात-  पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के इच्छुक पशुपालक को बैंक में जाकर पहले अपना केवाईसी जमा करना होगा. केवाईसी के तहत पशुपालक को बैंक में केवाईसी के तौर पर आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड व पासपोर्ट साइज का फोटो जमा करना होगा. केवाईसी जमा करने के बाद कोई भी किसान औपचारिक रूप से पशु किसान क्रेडिट कार्ड पाने के लिए औपचारिक रूप से बैंक में आवेदन फार्म भर कर जमा कर सकता है. आवेदन फॉर्म सत्यापन होने के एक माह के अंदर पशु किसान केडिट कार्ड संबंधित किसान को प्राप्त हो जाएगा.

किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्यः हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सरकार किसानों की आय वर्ष 2022 तक दोगुणी करने के प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही है. पिछले दो वर्षों से फसलों की बुआई शुरू होने से पहले ही सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP-Minimum Support Price) की घोषणा कर दे रही है. हर तीन साल पर 70 लाख एकड़ क्षेत्र के लिए पूरे राज्य में स्वायल हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे.

ये खबर भी पढ़ें: Forest Guard Recruitment: 12वीं पास वालों के लिए फॉरेस्ट गार्ड के लिए निकली भर्तियां, जल्द करें आवेदन

cow

मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रदेश के किसान अनुबंध खेती (Contract farming) के लिए अपनी उपज पर किसी भी व्यक्ति या बैंक (Bank) के साथ ई-अनुबंध कर सकते हैं. किसानों को फसली कर्ज  के लिए बैंक के पास जमीन गिरवी रखने की जरूर नहीं है. उन्होंने कहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड, पशु किसान क्रेडिट कार्ड या स्वायल कार्ड यब सब कुछ किसानों की आय बढ़ाने को ध्यान में रखकर ही किया जा रहा है.

Like this article?

Hey! I am अनवर हुसैन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News