MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

National Horticulture Mission: बागवानी फसलों से कमाएं मोटा मुनाफा, सब्सिडी और प्रशिक्षण दोनों देगी सरकार, आज ही उठाएं योजना का लाभ

National Horticulture Mission: अगर आप भी बागवानी फसलों को कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं तो केंद्र सरकार के राष्ट्रीय बागवानी मिशन का लाभ उठा सकते हैं. जिससे आपको काफी फायदा होगा. इस योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता के साथ-साथ बागवानी फसलों की खेती का प्रशिक्षण भी दिया जाता है.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
राष्ट्रीय बागवानी मिशन
राष्ट्रीय बागवानी मिशन

National Horticulture Mission: किसानों की आय बढ़ानें तथा उनके जीवन स्तर को बेहतर बनानें के लिए केंद्र सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. यहां तक कि किसानों के समक्ष आने वाली विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए समय-समय पर सरकार द्वारा योजनाएं भी लॉन्च की जाती हैं. इन योजनाओं को शुरू करनें का मुख्य उद्देश्य कृषि फसलों का चौमुखी विकास करना है. पिछले कुछ वर्षों से साधारण खेती की जगह, किसानों का रुझान बागवानी के क्षेत्र में अधिक देखनें को मिला है. सबसे खास बात यह है कि वर्तमान समय में देश के कई किसान भाई बागवानी से अच्छी आय प्राप्त कर रहे है. ऐसे में अगर आप भी बागवानी के क्षेत्र में हाथ आजमाने का सोच रहे हैं तो केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. जिससे आपको काफी फायदा होगा. इस योजना के तहत किसानों को वित्तीय सहायता के साथ-साथ बागवानी फसलों की खेती का प्रशिक्षण भी दिया जाता है. आइए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बाताते हैं.

क्या है राष्ट्रीय बागवानी मिशन?

दरअसल सरकार नें बागवानी के क्षेत्र में लोगो को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2005-2006 मे राष्ट्रीय बागवानी मिशन की शुरुआत की थी. राष्ट्रीय बागवानी मिशन के अंतर्गत किसानों को उच्च दामों वाली सब्जियों, फल व फूलों तथा मसालों आदि की खेती के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है. खाद्यान्न फसलों की अपेक्षा बागवानी में किसानों को अधिक आय के साथ ही विभिन्न प्रकार के फायदे है. खाद्यान्न फसलों को उगानें के लिए पर्याप्त भूमि आवश्यकता होती है, जबकि बागवानी का कार्य आप कम भूमि पर आसानी से कर सकते है. बागवानी फसलों की सहयता से छोटे और सीमांत किसान अपनी कम भूमि पर भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है. किसानों की आय में वृद्धि करनें के उद्देश्य से ही इस योजना शुरुआत की गयी थी. इस स्कीम के माध्यम से किसानों को बागवानी फसलों के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

सरकार द्वारा इस स्कीम को शुरू करनें का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनानें के लिए बागवानी फसलों को बढ़ावा देना है. ताकि किसान भाई पारंपरिक खेती की अपेक्षा आधुनिक खेती की तरफ आकर्षित हो सके. इस योजना के माध्यम से किसान भाइयों को उनकी आवश्यकता के अनुरूप सिंचाई, नेट हाउस, भंडारण और तार-बंदी आदि के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है. इस मिशन के तहत किसानों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता में राज्य सरकार का योगदान 35 से 50 प्रतिशत और शेष राशि केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है.

क्या है योजना का उद्देश्य?

सरकार द्वारा इस मिशन को शुरू करनें का मुख्य उद्देश्य बागवानी खेती को बढ़ावा देने के साथ ही उसका चौमुखी विकास करना है. इसके साथ ही बागवानी करनें वाले किसानों को फसल से सम्बंधित उचित जानकारी प्रदान कर उनकी आय को बढ़ाना है. दरअसल सरकार बागवानी खेती करनें वाले कृषकों की संख्या में बढ़ोंत्तरी कर बागवानी फसलों के उत्पादन में वृद्धि करना चाहती है. इस मिशन के शुरुआत होने से फलों और सब्जियों के निर्यात के काफी वृद्धि हुई है, जिससे किसानों और देश की की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार हुआ है.

योजना के फायदें

  • छोटे और सीमान्त किसान कम भूमि में अधिक उत्पादन का लाभ.

  • खाद्यान्न फसलों की अपेक्षा बागवानी फसलों में सिंचाई की आवश्यकता कम होती है.

  • बागवानी के अंतर्गत उगायी जानें वाली फसलों की मांग बाजार में वर्ष भर रहती है, जिससे किसानों को विक्रय में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

  • एक बार फसल उगानें के बाद किसान कई वर्षों तक फसलों का उत्पादन ले सकते हैं.

  • खाद्यानिक फसलों की अपेक्षा बागवानी फसलों में अधिक पोषण.

योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

  • NHB स्कीम के लिए ऑनलाइन रजिस्टर करने हेतु सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट nhb.gov.in पर जाएं.

  • उसके बाद आपि स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलेगा.

  • होम पेज पर ही आपको ऑनलाइन उपयोगकर्ता अनुभाग में एनएचबी योजनाओं के तहत आवेदन के लिए रजिस्टर करें का लिंक दिखाई देगा, उस लिंक पर क्लिक करें.

  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर रजिस्टर करने के लिए दो ऑप्शन आएंगे Other Scheme और Cluster Development Programme.

  • दोनों में से अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करें और Submit के बटन पर क्लिक करें.

  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक फॉर्म खुलेगा.

  • इस फॉर्म में आपको कुछ बेसिक डिटेल्स भरनी होंगी.

  • उसके बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना होगा.

  • आप आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करें.

  • उसके बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है.

  • इस प्रकार आप एनएचबी योजनाओं के तहत आवेदन के लिए रजिस्टर कर सकते है.

कृषि विज्ञान केंद्र से करें संपर्क

ऐसे किसान भाई जो इस मिशन के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते है, उन्हें अपनें जिले के कृषि विज्ञान केंद्र या जिला उद्यान केंद्र में संपर्क कर सकते हैं. हालांकि आप इसकी जानकारी ब्लॉक स्तर के उद्यान अधिकारी से भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप राष्ट्रीय बागवानी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://nhb.gov.in/ पर भी विजिट कर इस मिशन से सम्बंधित विभिन प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप अपनी भूमि पर बागवानी फसलों का उत्पादन पहली बार करनें जा रहे है, तो बागवानी करनें से पहले अपनें खेत या जमींन की मिट्टी की जांच अवश्य करा लें.

English Summary: What is National Horticulture Mission how to apply Horticulture schemes for farmers bagwani yojana Published on: 29 January 2024, 05:07 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News