MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र क्या है? पात्रता, ऑनलाइन खाता कैसे खोलें सहित सभी अहम जानकारी

हाल ही में शुरू हुई महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र क्या है? महिलाएं इसका लाभ कैसे ले सकती हैं? कहां से ले सकती हैं? जैसी सारी अहम जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें...

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Know about Mahila Samman Savings Certificate
Know about Mahila Samman Savings Certificate

Mahila Samman Savings Certificate Schemes: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-24 में महिलाओं के लिए एक नई योजना की घोषणा की थी. इस योजना की शुरुआत अब हो चुकी है. इसकी शुरुआत 1 अप्रैल2023 से हुई है. महिलाओं को ध्यान में रखते हुए शुरू की गई इस नई योजना का नाम महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना है. अब इस योजना के बारे में हर कोई जानना चाहता है. ऐसे में चलिए इस योजना के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं.

जैसा की समय-समय पर पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए अलग-अलग योजनाएं पेश करता रहता है. महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र भी इन्हीं योजनाओं में से एक पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसका केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आम बजट 2023 में ऐलान किया था.

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना क्या है? (What is Mahila Samman Savings Certificate Scheme?)

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के तहत महिलाएं महिला सेविंग सर्टिफिकेट बनवाकर 2 साल के लिए पैसे निवेश कर सकती हैं. मतलब ये कि यह योजना सिर्फ दो साल के लिए ही मान्य (valid) है. ऐसे में देखें तो इस योजना की वैधता 31 मार्च 2025 तक है. शॉर्ट टर्म निवेश वाले इस योजना में फ्लेक्सिबल इनवेस्टमेंट होगा. इसमें महिलाएं न्यूनतम 1000 रुपये से लेकर अधिकतम 2 लाख रुपये तक का निवेश कर सकती हैं. इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को 7.5 फीसदी का ब्याज दर ऑफर कर रही है. सरकार योजना के तहत हर तिमाही चक्रवृद्धि आधार पर ब्याज का लाभ महिलाओं को देती रहेगी.

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के लिए ध्यान देने योग्य बातें

इस योजना की सबसे अच्छी बात ये है कि किसी भी उम्र की लड़की या महिला इस योजना के तहत निवेश कर सकती है. यानी योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए उम्र की कोई पात्रता तय नहीं की गई है.

इस योजना के तहत एक महिला सिर्फ एक ही बार निवेश कर सकती है, यानी एक ही खाता खुलवा सकती हैं. दूसरे शब्दों में कहें तो इस योजना के तहत एक महिला का सिर्फ एक ही महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट बन सकेंगा, जिससे उसे इस योजना का लाभ मिलेगा.

ये भी पढ़ें: घर में बेटी है तो खाते में आएंगे 15,000 रुपए, जानिए कैसे

इस योजना के तहत अगर लाभार्थी महिला की खाते की मैच्योरिटी से पहले मृत्यु हो जाती है तो आप इसे बेच सकते हैं. इसके लिए आपको मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालने के लिए फॉर्म-3 भरना पड़ेगा.

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना के लिए कहां से करें आवेदन?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने किसी भी नजदीकी डाकघर या फिर किसी भी अधिकृत बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं. यहां से उन्हें महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट का खाता मिल जायेगा, जिसके बाद वो इस योजना के लिए पात्र हो जायेंगी. फिलहाल देशभर के 1.59 लाख डाकघरों में इस योजना को तत्काल प्रभाव से उपलब्ध करावा दी गई है.

English Summary: What is Mahila Samman Savings Certificate? All important information including eligibility, how to open account online Published on: 10 April 2023, 12:48 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News