MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

उत्तर प्रदेश के अमृत सरोवर अब बनेगें सेल्फी पॉइंट, विश्व पृथ्वी दिवस को शुरू होगी यह स्कीम

अब आपको सेल्फी लेने के लिए किसी नई जगह को जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सेल्फी लेने वालों के लिए सरकार उनके जिले में बने अमृत सरोवरों को ही सेल्फी पॉइंट बनाने की तैयारी कर रही है.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
अब अमृत सरोवर बनेगें  सेल्फी पॉइंट
अब अमृत सरोवर बनेगें सेल्फी पॉइंट

22 अप्रैल को पूरे विश्व में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया जायेगा. इस दिवस की तैयारी के लिए भारत सरकार अभी से पूरे जोरों से लगी हुई है. प्रदेश सरकारों के हाथ में आने वाले कार्यक्रमों में बहुत सी तैयारियां चालू है. उत्तर प्रदेश सरकार भी इस साल कई तरह के प्रोग्राम इस दिन करने वाली है. जिसमें सरकार इस साल अमृत सरोवरों पर ख़ासा जोर दे रही है.

क्या है अमृत सरोवर महोत्सव स्कीम

यह स्कीम भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा आजादी अमृत महोत्सव 24th April 2022 को शुरू की गयी थी. इस स्कीम को सम्पूर्ण देश के सभी जिलों के लिए लागू किया गया था. इस योजना का प्रमुख उद्देश्य सभी जिलों में 75 से अधिक तालाबों को खुदवाना था. जिससे गर्मीं के समय जिलों में हो रही भूजल स्तर की कमी को पूरा करना है. इस योजना के माध्यम से जिलों में भूजल के स्तर को भी बढ़ाया जा सकता है.

विश्व पृथ्वी दिवस पर क्यों चर्चा में है यह महोत्सव

इस बार इसका चर्चा में रहना उत्तर प्रदेश सरकार की नई पहल का एक कारण है. दरअसल यूपी सरकार इस बार विश्व पृथ्वी दिवस पर उत्तर प्रदेश में तैयार किए गए सभी सरोवरों को सजाने का काम करने जा रही है. जिसके बाद इन्हें सेल्फी पॉइंट के लिए लागू कर दिया जायेगा. सरकार के अनुसार उनके इस कदम के बाद तालाबों को गंदा होने से भी बचाया जा सकेगा साथ ही कई तरह के सूक्ष्म उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा.

सरोवरों के निर्माण में उत्तर प्रदेश सरकार ने उठाया है बड़ा कदम

उत्तर प्रदेश सरकार ने अमृत सरोवर योजना के अतर्गत अपनी रूचि जाहिर करते हुए देश के कुल तालाबों में से लगभग 10000 तालाब केवल उत्तर प्रदेश में बनवाए गए हैं. वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार केंद्र द्वारा प्रायोजित योजनाओं को प्रदेश में लागू करने के लिए पूर्ण मनोयोग से लगी हुई है.

यह भी देखें- दुनिया में भारत के अव्वल बने रहने के लिए उत्पादों की गुणवत्ता रखें कायम

इस बार भी विश्व पृथ्वी दिवस पर योगी सरकार केंद्र की योजनाओं को और भी आगे बढ़ाते हुए इनमें नई योजनाओं को साथ में जोड़ कर उनका विकास कर रही है.  

English Summary: Uttar Pradesh's Amrit Sarovar will now become selfie point, this scheme will start on World Earth Day Published on: 15 April 2023, 05:31 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News