MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

BPL Ujjwala Yojana के चयनित परिवारों को 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, इस दिन से शुरू होगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

अगर आप भी सरकार की BPL Ujjwala Yojana से जुड़े हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है. दरअसल, सरकार इन योजना के अंतर्गत आम नागरिकों को महंगाई से राहत पहुंचा रही है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
500 रूपये में मिलेगा गैस सिलेण्डर
500 रूपये में मिलेगा गैस सिलेण्डर

इस महंगाई के दौर में आम जनता के लिए अपना घर चलाना बेहद मुश्किल होता जा रहा है, देशभर में रोजमर्रा के जरूरी सामानों की कीमतों में लगातार वृद्धि दर लोगों की जेब खाली कर रही है. महंगाई के इस वार से नागरिकों को बचाने के लिए भारत सरकार ने बीपीएल उज्ज्वला योजना (BPL and Ujjwala scheme) को शुरू किया, जिसमें हजारों-लाखों परिवारों को लाभ दिया जाता है.

इसी कड़ी में अब राजस्थान सरकार ने भी प्रदेश की जनता के लिए इस बीपीएल उज्ज्वला योजना (BPL Ujjwala Yojana) के माध्यम से मदद पहुंचाने की पहल शुरू की है. दरअसल, हाल ही में हुई जिला रसद अधिकारियों की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया कि प्रदेश के लोगों को अब गैस सिलेंडर (Gas cylinder) कम कीमत पर मिलेगा.

500 रुपये में LPG गैस सिलेंडर (LPG gas cylinder for Rs 500)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के तहत बीपीएल एवं उज्ज्वला योजना (BPL and Ujjwala scheme) में चयनित परिवारों को 500 रूपये में एलपीजी गैस सिलेण्डर दिया जाएगा इस संदर्भ में खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने बताया कि प्रदेश के आम परिवारों को गैस सिलेंडर की यह योजना 1 अप्रैल से देय होगा. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना (Chief Minister Gas Cylinder Scheme) का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है. रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल, 2023 से राज्य में आयोजित किये जा रहे महंगाई राहत कैम्पों में किया जायेगा.

प्रदेश में गेहूं वितरण शुरू

मिला जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के खाद्य सुरक्षा योजना की सूची में नये नाम जोड़ने के लिए प्राप्त 19 लाख 57 हजार 991 आवेदनों में से स्वीकृत 12 लाख 93 हजार 13 लाभार्थियों को गेहूं वितरण शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा इस योजना को लेकर खाद्य मंत्री ने बताया कि राज्य में अधिकतम 4 करोड़ 46 लाख पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा सकता है. जबकि वहीं इस योजना के अन्तर्गत 4 करोड़ 36 लाख 96 हजार 128 उम्मीदवार लाभार्थी चयनित हैं.

खाचरियावास ने जिला रसद अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि राशन डीलरों का बकाया कमीशन 30 अप्रैल, 2023 तक आवश्यक रूप से किया जाये.  खाद्य मंत्री ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत आवंटित खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण की समीक्षा भी की साथ ही  राज्य में 2 हजार 728 उचित मूल्य की रिक्त दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया शीघ्र पूरी करने के अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं.  

BPL एवं उज्ज्वला योजना क्या है(What is BPL and Ujjwala scheme?)

उज्ज्वला योजना: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साल 2016 में उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) की शुरुआत की गई थी. इस योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है. ताकि देश की घरेलू महिलाएं अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट Pradhan Mantri Ujjwala Yojana  पर जाना होगा.

BPL योजना:  सरकार की यह योजना आम लोगों के लिए बेहद ही किफायती है. दरअसल, इस योजना में देश के सिर्फ उन्हीं लोगों को शामिल किया जाता है, जो गरीब रेखा में अंदर आते हैं. इन लोगों के लिए सरकार के द्वारा BPL राशन कार्ड बनाया जाता है, जिसमें उन्हें फ्री या फिर सब्सिडाइज रेट पर राशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है. ये ही नहीं इसकी मदद के उन्हें अन्य कई तरह की सरकारी सुविधा भी दी जाती है. अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा. जहां से आप इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: Selected families of BPL Ujjwala Yojana will get gas cylinder for Rs 500, registration process will start from this day Published on: 14 April 2023, 12:25 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News