1. सरकारी योजनाएं

Manohar Jyoti Yojana: बिजली का बिल जीरो करने के लिए मात्र 7,500 रुपए में लगवाएं सोलर पैनल, जानें सब्सिडी और आवेदन की प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

आज के समय में हर आम आदमी की एक बड़ी समस्या है कि आखिरकार हर महीने बिजली का बिल इतना ज्यादा क्यों आता है? इस सवाल का जबाव तो किसी के पास नहीं होगा, इसलिए अक्सर लोग बिजली का बिल घटाने की जुगत में जुट जाते हैं. ऐसे में क्यों न कुछ ऐसा किया जाए, कि बिजली का बिल ही न आए. जी हां, ऐसा हो सकता है, क्योंकि इसमें सोलर साइंस की मदद ली जाएगी. बता दें कि सोलर एनर्जी (Solar Energy) काफी बड़ी तेजी से गांव, कस्बों और शहरों में अपनी पैठ बना रहा है. केंद्र और राज्य सरकार भी भी सौर ऊर्जा पर सब्सिडी दे रही हैं. खेत-खलियानों से लेकर घर, दफ्तर, फैक्ट्री में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल हो रहा है. इतना ही नहीं, अब तो बस, कार और ट्रेनें भी सौर ऊर्जा से चलती हैं. इस कड़ी में हरियाणा सरकार (Haryana Government) ऊर्जा के क्षेत्र में हर घर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बढ़ावा दे रही है. इसके लिए राज्य के हर घर में सोलर पैनल (Solar Panel) लगाने के लिए एक विशेष स्कीम चलाई जा रही है, जिससे मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) के नाम से जाना जाता है. इसके तहत हर परिवार ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर बन पाएगा. इससे बिजली का बिल भी नहीं देना होगा.

क्या है मनोहर ज्योति योजना? (What is Manohar Jyoti Yojana?)

हरियाणा सरकार ने साल 2017 में मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) की शुरुआत की थी. यह योजना राज्य के सभी परिवारों के लिए लागू होती है. इसका उद्देश्य राज्य के अंदर सोलर सिस्टम के तहत अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने का है.

मनोहर ज्योति योजना पर सब्सिडी (Subsidy on Manohar Jyoti Yojana)

इस पर हरियाणा सरकार 15,000 रुपए की सब्सिडी दे रही है. आप केवल 7,500 रुपए जमा करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

मनोहर ज्योति योजना से लाभ (Benefit from Manohar Jyoti Yojana)

  • इस योजना के तहत हर परिवार को एक 150 वाट का सोलर सिस्टम दिया जाता है.

  • सोलर सिस्टम के साथ लीथियम की बैटरी भी दी जाती है.

  • इस सिस्टम से 3 LED लाइट, एक पंखा और मोबाइल चार्जिंग पोर्ट चलाया जा सकता है.

  • 150 वाट का सोलर पैनल समेत तमाम सामान की लागत केवल 22,500 रुपए आती है.

  • इस पर हरियाणा सरकार 15,000 रुपए की सब्सिडी दे रही है.

  • आप केवल 7,500 रुपए जमा करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

मनोहर ज्योति योजना के लिए दस्तावेज (Documents for Manohar Jyoti Yojana)

  • आधार कार्ड

  • बैंक खाता

  • हरियाणा का निवासी होने का मूल निवासी प्रमाण पत्र

  • बैंक खाता, जो आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए.

मनोहर ज्योति योजना के लिए आवेदन (Application for Manohar Jyoti Yojana)

इस योजना के तहत घर पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आपको hareda.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा. इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए आप 0172-2586933 पर भी संपर्क कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Meri Fasal Mera Byora Scheme: हरियाणा सरकार ने आगे बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख, जल्द करें इस लिंक से आवेदन

English Summary: The process of installing solar system for just Rs. 7500 under Manohar Jyoti Yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News