MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Subsidy On Fish Farming: मछली पालन पर राज्‍य सरकार दे रही 8 लाख रुपये, आज ही करें आवेदन

बिहार सरकार लगातार राज्य के किसानों को मछली पालन व्यवसाय के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसी कड़ी में राज्य सरकार किसानों को मछली पालन करने के लिए 8 लाख रुपये तक की मदद कर रही है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Subsidy On Fish Farming
Subsidy On Fish Farming

Fish Farming: देश में किसानों की आय कैसे बढ़ाई जाए, इसके लिए लगातार सरकार काम कर रही है. इसी कड़ी में अलग-अलग राज्य सरकारें अपने प्रदेश के किसानों के लिए कई योजनाएं लेकर भी आती रहती है. इन्हीं योजनाओं में से एक बिहार सरकार की यह योजना भी है, जिसके तहत प्रदेश के किसानों को मछली पालन के लिए लगभग 8 लाख रुपये तक की मदद की जाएगी.

बिहार के किसानों को मिलेगा मछली पालन पर सब्सिडी

बीते कुछ सालों से मछली पालन के व्यवसाय की ओर किसानों ने बहुत ज्यादा रुख किया है. ग्रामीण इलाकों के कुछ किसान तो मछली पालन कर अच्छा मुनाफा भी कमा रहे हैं. यही वजह है कि बिहार सरकार भी मछली पालन के लिए किसानों को बढ़ावा देने का काम कर रही है. इसी कड़ी में राज्य सरकार किसानों को मछली पालन करने के लिये 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने की योजना बनाई है.

राज्य सरकार दे रही 8 लाख रुपये!

इस योजना के तहत बिहार सरकार पेन आधारित (मन, चौर और झील जैसे जल स्रोत) के लिए किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है. राज्य सरकार ने इन इकाईयों की स्थापना के लिए 10 लाख 50,000 रुपये की लागत तय की है. इन्हीं लागत पर सरकार किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है. ऐसे में देखा जाएं तो इस योजना के तहत किसानों को मन, चौर और झील जैसे जल स्रोतों में मछली पालने के लिए अधिकतम 7 लाख 87 हजार 500 रुपये की सब्सिडी मिल सकती है.

राज्य के इन जिलों के किसानों को मिलेगा इसका लाभ

इस योजना का लाभ राज्य के फिलहाल कुछ ही जिलों के किसानों को मिल रहा है. इसमें मुजफ्फरपुर, बेतिया, मोतिहारी, कटिहार, सुपौल, सहरसा, किशनगंज, बेगुसराय, अररिया, मधेपुरा, दरभंगा, समस्तीपुर, सिवान और छपरा के किसान उठा सकते हैं.

आवेदन कैसे करें?

बिहार सरकार के इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को बिहार मछली पालन विभाग  (Bihar Fishries Department) की आधिकारिक वेबसाइट fisheries.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए किसान 18 अक्टूबर से पहले आवेदन करना होगा.

यह भी पढ़ें : Tractor Subsidy Scheme: सरकार ट्रैक्टर की खरीद पर दे रही 50% की सब्सिडी, जानें कैसे करें आवेदन

अधिक जानकारी के लिए यहां करें संपर्क

किसानों इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए किसान मत्स्य विभाग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 15545 या 18003456268 पर कॉल कर सकते हैं.

English Summary: Subsidy On Fish Farming: State government is giving Rs 8 lakh on fish farming, apply today Published on: 04 October 2022, 04:15 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News