Government Scheme

मल्चर और हैपी सीडर जैसे उपकरणों पर राज्य सरकार दे रही 80 फीसद तक की सब्सिडी

मौजूदा दौर में सभी किसानों के लिए उन्नत किस्म के कृषि मशीनरी को खरीदना आसान नहीं है. क्योंकि बहुत सारे ऐसे किसान है जो कीमती कृषि मशीनरी खरीदने में सक्षम नहीं है. इन्हीं किसानों के मद्देनजर केंद्र व राज्य सरकार समय –  समय पर कृषि यंत्र पर सब्सिडी मुहैया करती रहती है. ताकि जो किसान कीमती कृषि यंत्र खरीदने में सक्षम नहीं है वो सब्सिडी पर कृषि यंत्र खरीद सकें. इसी कड़ी में पंजाब सरकार ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए कृषि उपकरणों में दी जाने वाली सब्सिडी की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. राज्य सरकार ने ऐसा फैसला इसलिए लिया है कि हर जिले का किसान इसका फायदा उठाकर उन्नति तरीके से खेती कर सके.

जिले के कृषि अधिकारी बलदेव सिंह के अनुसार पंजाब के किसान अब 31 जुलाई तक खेती के उपकरणों में सरकार द्वारा मिल रही सब्सिडी का फायदा ले सकते हैं. दरअसल उन्होंने बताया कि जीरो ड्रिल, पैडी स्ट्राय, चॉपर, पालायो हाइड्रोलिक, मलचर और हैपी सीडर जैसे उपकरणों को 50 फीसद की सब्सिडी के अंतर्गत किसानों को दी जा रही है. अगर किसी किसानों को औजार लेना है तो वे सब्सिडी फॉर्म भरें, इसके लिए वे आधार कार्ड, 3 फोटो, टैक्टर की कॉपी, जमाबंदी आदि का ब्यौरा उन्हें देना होगा.

HAPPY SEEDER

गौरतलब है कि बाढ़ प्रभावित जिलों के किसानों के इन उपकरणों को यदि किसी सहकारी या किसान समूहों से प्राप्त किया जाता है तो 80 फीसदी की सब्सिडी का फायदा मिलेगा. हालांकि 8 किसानों का समूह अगर 10 लाख का उपकरण खरिदता है तो उसे 8 लाख रूपए की सब्सिडी मिलेगी. समूह में 2 महिला सामान्य वर्ग की, 2 महिला एससी वर्ग की, 4 सामान्य वर्ग के पुरूष किसान, शामिल होना अनिवार्य है. इस खबर के बारें में और अधिक जानकारी के लिए आप http://agricoop.nic.in/hi ब पर संपर्क कर सकते है



Share your comments