MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Solar Pump Yojana का लाभ लेने वालों में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र के किसान सबसे आगे, अब तक इतने उठा चुके हैं लाभ

Solar Pump Yojana: बनारस में किसानों ने सोलर पंप योजना में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है. 2023-24 में जिले के कुल 131 किसानों को योजना का लाभ मिला है. किसानों की आय की दोगुनी करने के साथ-साथ सिंचाई की उचित सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इस योजना के तहत सोलर पंप दिए जा रहे हैं.

KJ Staff
KJ Staff
पीएम किसान कुसुम योजना
पीएम किसान कुसुम योजना

Solar Pump Yojana: गर्मियों के दौरान किसान आसानी से खेतों की सिंचाई कर पाएं, इसके लिए केंद्र सरकार ने एक बेहतरीन योजना चला रखी है. इस योजना का नाम है पीएम किसान कुसुम योजना. जिसके तहत किसानों को सोलर पंप पर भारी सब्सिडी प्रदान की जाती है. वैसे तो ये योजना देशभर में लागू की गई है. लेकिन, अब तक इस योजना का लाभ उठाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के किसान सबसे आगे है. जिससे पता चलता है की वाराणसी के किसान सरकारी योजनाओं को लेकर कितने जागरुक हैं. सरकारी 

आंकड़ों के मुताबिक, 2023-24 में जिले के कुल 131 किसान इस योजना का लाभ उठा चुके हैं. पूरे उत्तर प्रदेश की बात करें तो पहले चरण में प्रदेश में 1000 पंप देने की घोषणा की गई थी. इससे वाराणसी के 75 किसानों को लाभ मिला था. जबकि, दूसरे साल इस योजना के लिए 56 किसानों का चयन हुआ था. ऐसे में अब 131 किसानों को इस योजना का लाभ मिल चुका है.

पीएम कुसुम योजना से किसानों की हुई तरक्की

उत्तर प्रदेश में कुसुम योजना के तहत सोलर पंप का लाभ किसानों को दिया जा रहा है. पूरे उत्तर प्रदेश में इस योजना के तहत यूपी में 2023-2024 में 30 हजार पंप का लक्ष्य रखा गया है. वाराणसी के किसानों कुसुम योजना के तहत सोलर पंप योजना में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. 2023-24 में कुल 131 किसानों को इस योजना के तहत चयनित किया गया है. चयनित होने वाले किसानों को पंप की कीमत का 90 फीसदी तक अनुदान उपलब्ध होता है. इसके लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है.सरकार के द्वारा तीन एचपी से लेकर 10 एचपी के सोलर पंप दिए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: PM Suraksha Bima Yojana गरीबों के लिए वरदान, सालाना 20 रुपये देकर पाएं 2 लाख, ऐसे उठाएं लाभ

किसानों मिल रहा भारी सब्सिडी

उत्तर प्रदेश में पीएम कुसुम योजना के तहत 3 एचपी से लेकर 10 एचपी के पंप पर अनुदान दिया जा रहा है. तीन हॉर्स पावर के पंप कीमत ₹265439 रुपए है इसमें किसानों को 10% यानी 26544 जमा करना है. प्रदेश सरकार के द्वारा सोलर पंप के मूल्य पर कृषकों को 60 प्रतिशत अनुदान भी दिया जा रहा है. पूर्वांचल में सबसे ज्यादा तीन हॉर्स पावर के सोलर पंप की मांग है. जबकि बुंदेलखंड के इलाकों में भूमिगत जलस्तर काफी नीचे होने के चलते यहां पर 10 हॉर्स पावर के पंप की डिमांड है.

टोकन मनी देकर घर लें जाएं सोलर पंप

उत्तर प्रदेश में किसानों को हजार की टोकन मनी पर ऑनलाइन बुकिंग के जरिए सोलर पंप की सुविधा मिल रही है. किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए पर वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. ऑनलाइन बुकिंग विभाग कि इस वेबसाइट www.agriculture.up.gov.in पर करनी होगी. किसानों की बुकिंग जिले के लक्ष्य की सीमा से 110 फीसदी तक 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर की जा रही है. किसानों को ऑनलाइन बुकिंग करने के लिए ₹5000 का टोकन मनी के रूप में ऑनलाइन जमा करना होगा.

सोलर पंप के लिए पूरी करनी होगी ये शर्तें

किसानों को सोलर पंप की योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्ते हैं जिसको पूरा करना होगा. किसानों को खुद ही बोरिंग करनी होगी. सत्यापन के समय बोरिंग ना पाए जाने पर टोकन मनी की धनराशि भी जप्त हो सकती है. टोकन कंफर्म करने के 14 दिन के अंदर किसानों को बची हुई धनराशि ऑनलाइन टोकन जनरेट कर चालान द्वारा इंडियन बैंक की किसी भी ब्रांच या ऑनलाइन तरीके से जमा करना होगा. किसानों के द्वारा बैंक से लोन लेकर कृषक अंश जमा करने पर एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड से नियमानुसार ब्याज में छूट भी पा सकता है. किसान सोलर पंप स्थापित होने के बाद जगह को परिवर्तित नहीं कर सकते.

English Summary: Solar pump yojana PM kusum yojana farmers of Banaras constituency Solar pump subsidy in UP Published on: 01 April 2024, 12:33 IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News