PM Kusum Yojana के तहत 70% सब्सिडी पर Solar Pump लगवाने के लिए जल्द करें आवेदन

Solar Pump Yojana

Solar Pump Yojana

जहां एक ओर पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ़ जंग लड़ रही है, वहीं भारत में भी इसे मात देने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. इसी बीच केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना 'प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा देश उत्थान महाअभियान' (Pradhan Mantri Kisan Urja Suraksha Evam Utthan Mahabhiyan) यानी पीएम-कुसुम योजना  (PM Kusum Yojana) का काम भी जोर-शोर से हो रहा है. इसके ज़रिए किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया अभी भी जारी है. किसान अभी भी Kusum Yojana के तहत सोलर पंप (solar pump yojana) का लाभ ले सकते हैं.

झांसी के किसानों को मिलेगा PM Kusum Yojana के तहत लाभ

गौरतलब है कि खेती की लागत कम करने के लिए किसानों को सोलर पंप (Solar pump ) दिए जाएंगे. PM Kusum Yojana के जरिए 5 एचपी क्षमता के यह पंप सब्सिडी पर किसानों को मिलेंगे. यहां प्रथम चरण में कुल 15 सोलर पंप दिए जाने हैं.

PM Kusum Yojana का उद्देश्य

जिन इलाकों में सिंचाई की आवश्यकता अधिक है वहां किसानों को डीजल एवं बिजली पर अतिरिक्त खर्च करना पड़ता है. ऐसे में उपज की लागत बढ़ जाती है. फसल की लागत कम करने को केंद्र सरकार ने PM Kusum Yojana आरंभ की. इसके अंतर्गत किसानों को Solar Pump दिए जाएंगे. किसान अपनी जमीन पर सौर ऊर्जा आधारित सोलर पंप (Solar energy based solar pump) स्थापित कर सकेंगे. अतिरिक्त बिजली ग्रिड में बेचकर किसान कमाई भी कर सकते हैं. इन पंप के जरिए बिना डीजल एवं बिजली के भी खेतों में सिंचाई की जा सकेगी.

सोलर पंप पर सब्सिडी (Subsidy on Solar Pump)

बाजार में इसकी कीमत करीब तीन लाख रुपए है. इसमें केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार मिलकर 2 लाख अनुदान देंगी जबकि किसानों को 94764 रुपये का अंशदान करना होगा. योजना में पंजीकृत होने के लिए उनको पहले बैंक ड्राफ्ट जमा करना होगा. कृषि अधिकारियों के मुताबिक झांसी के लिए 15 सोलर पंप दिए जाने हैं. इसके लिए किसानों का रजिस्ट्रेशन कराया गया है हालांकि अभी तक किसानों को पंप नहीं मिल सके हैं.

पीएम-कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन करें आवेदन (Apply online to take advantage of PM-Kusum scheme)

सोलर पंप के लिए किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिसमें उसे अपनी जमीन की जानकारी के साथ ही सिंचाई के साधन के बारे में भी बताना होगा. किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप लेने पर सिंचाई के लिए मिलने वाली बिजली का अनुदान नहीं मिल पाएगा. यदि किसान अनुदान ले चुका है तो उसे वापिस लौटाना होगा या अपना बिजली का कनेक्शन कटवाना होगा. सोलर पंप का लाभ लेने वाले किसानों के आधार नंबर और जमीन की जानकारी नवकरीणय ऊर्जा विभाग और बिजली कंपनी आपस में साझा करेंगे ताकि कोई किसान दोनों योजनाओं का लाभ न ले सके.

सोलर पंप पर सब्सिडी पाने के लिए कैसे करें आवेदन? (How to apply to get subsidy on solar pump?

आपको बता दें कि ऑनलाइन मोड के तहत किसान उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सीधे आवेदन कर सकते हैं. किसानों को https://upnedasolarrooftopportal.com/ लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

English Summary: Solar pump is getting 70% subsidy under PM Kusum Yojana

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News