आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

Solar Energy Cars : अब सोलर ऊर्जा से चलेंगी कारें, जानें मोदी सरकार की इस नई योजना के बारे में

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

केंद्र सरकार (Central Government) अब देश की जनता को पूरी तरह से आत्मनिर्भर (Self Independent) बनाने के लिए कई तरह की योजनाएं बना रही है. ऐसे में अब सरकार ने सोलर कार (Solar Car Manufacturing) बनाने की तरफ ध्यान केंद्रित किया है. मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार अब सोलर कार निर्माण को आगे बढ़ाने के लिए इस पर सब्सिडी देने की सोच रही है.

केंद्र सरकार ने बनाई ये योजना

इस योजना के तहत केंद्र सरकार ऑटो कंपनियों (Auto Companies) को टैक्स में छूट देगी, सब्सिडी प्रदान करेगी, सस्ता लोन और सस्ती जमीन भी मुहैया करवाएगी. इसके साथ ही देश में इस क्षेत्र में बड़े स्तर पर युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी.

सरकार करेगी कमेटी का गठन

केंद्र सरकार सोलर कार निर्माण की दिशा में काम करने के लिए बहुत जल्द कमेटी का गठन करेगी. मीडिया से मिली जानकारी के अनुसार इस कमेटी में वित्त मंत्रालय, पावर-रीन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय और भारी उद्योग मंत्रालय और इस क्षेत्र से जुड़े कई विशेषज्ञ मौजूद होंगे, ये सभी लोग प्रधानमंत्री कार्यालय को अपने सुझाव देंगे कि देश में सोलर कार मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए किस तरह के प्लान के तहत आगे बढ़ा जा सकता है.

हमारा देश 2021 तक दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा पैसेंजर व्हीकल मार्केट (Passenger Vehicle Market) बन सकता है. ऐसे में सोलर मार्केट (Solar Market) को लेकर भी सरकार की बड़ी उम्मीदें दिख रही हैं.

ये खबर भी पढ़े: Free Solar Plant Scheme: घर की छत पर बहुत जल्द फ्री में लगेगा सोलर प्लांट

English Summary: Solar Energy Cars: Now cars will run with solar energy, know about this new scheme of Modi government

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News