MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

पशु पालकों को नुकसान से बचाने के लिए केरल में शुरू होगी सरल कृषि बीमा योजना

केरल सरकार ने पशुपालकों की परेशानी को देखते हुए सरल कृषि बीमा योजना को प्रारम्भ कर दिया है. इसके माध्यम से डेयरी पशुपालकों को गर्मी में दूध कम हो जाने पर निर्धारित दिनों के अनुसार मुआवजा दिया जायेगा.

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी

केरल सरकार ने गर्मी के मौसम की शुरुआत में ही यह योजना शुरू करने का निर्णय लिया है. इस योजना को शुरू करने का प्रयोजन यह है की गर्मियों के मौसम में दुग्ध उत्पादन में बहुत कमी आ जाती हैं. जिस कारण पशुपालकों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है. पशुपालकों को इसी नुकसान से बचाने के लिए केरल कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन द्वारा यह योजना शुरू करने निर्णय लिया गया है.

किन कम्पनियों की सहायता से शुरू हुई यह स्कीम

केरल कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने यह योजना भारतीय कृषि बीमा कम्पनी लिमिटेड के साथ मिल कर शुरू की है. इस योजना के अंतर्गत अब गर्मियों के मौसम में जिन पशुपालकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता था वह सरल कृषि बीमा योजना के शुरू होने के बाद वह इस नुकसान से बच सकते हैं.

क्यों फायदेमंद है यह योजना

केरल कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (मिल्मा) द्वारा शुरू की गयी सरल कृषि बीमा योजना पशुपालकों को नुकसान से बचाने के लिए शुरू की गयी है. इसके द्वारा यह निरधारित किया गया है की यदि तापमान लगातार 6 दिन या इससे अधिक समय तक बीमा कंपनी द्वारा निरधारित तापमान से अधिक रहता है तो बीमा कंपनी डेयरी पशुपालकों को इसके बदले में मुआवजा दिया जाएगा.

बीमा कंपनी द्वारा निर्धारित मुआवजे की राशि दिनों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गयी है.कंपनी के अनुसार अगर निर्धारित तापमान से अधिक तापमान लगातार 6 दिन तक रहता है तब 140 रुपये, आठ दिनों से अधिक के लिए 440 रुपये, 10 दिन से ज्यादा होने पर 900 रुपये सबसे आखिर में अगर तापमान 25 दिनों तक अधिक रहता है तो 2000 रुपये का अनुदान दिया जायेगा. 

यह भी पढ़ें- सरकार ने शुरू की पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना, मात्र 4 प्रतिशत ब्याज पर लें 3 लाख तक का लोन

केरल में सरल कृषि बीमा योजना अभी केवल गाय और भैंस के लिए ही चलायी गयी है. सरकार के मुताबिक अगर इस योजना में पशुपालाकों को राहत मिलती है तो सरकार इसके लिए आगे भी अन्य पशुओं को जोड़ सकती है.

English Summary: Saral Krishi Bima Yojana will be started in Kerala to protect cattle rearers from losses Published on: 17 April 2023, 06:37 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News