आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे

ग्रामीण स्ट्रीट वेंडरों को मिलेगा लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Gramin Vendor Registration

कोरोना महामारी की वजह से देशभर में लागू किए गए लॉकडाउन कारण कई लोगों का रोजगार चला गया. वहीं छोटे-बड़े कारोबार बंद होने के कारण एक बड़ी आबादी का कामकाज बंद हो गया. शहरों और दूसरे राज्यों में रहने वाले लोग अभी अपने-अपने घर वापस लौटकर आ गए. यही वजह है कि मध्य प्रदेश सरकार ने ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना शुरू की है. इस ऋण योजना का उद्देश्य गांव में पहुंचे प्रवासी मजदूरों और लघु व्यापारियों को बिना ब्याज के लोन दिलाना है ताकि वे छोटा-मोटा रोजगार दोबारा से शुरू कर सकें. तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में और कैसे इसके लिए आवेदन. 

कौन ले सकता है इस योजना का लाभ  

गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर्स ग्रामीण अर्थव्यवस्था के अभिन्न अंग माने जाते हैं. ऐसे में इस योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र वेंडर्स जैसे ठेले वाला, रेहड़ी वाला, साईकिल वाला, आइसक्रीम और फल वाला, समोसा व कचोरी बेचने वाला, झाड़ू वाला, छोटे कपड़ा और बर्तन और जूते चप्पल बेचने वाला इस योजना का लाभ उठा सकता है. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के नाई, औजार सुधारने वाले भी इसका लाभ ले सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार रुपये का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा.

कैसे करें आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए सभी विक्रेताओं को पहले वेंडर्स सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा जिसका सत्यापन ग्रामीण विकास विभाग, मध्य प्रदेश करेगा. इसके लिए जरुरी दस्तावेज इस प्रकार है जैसे आधार कार्ड, समग्र आईडी और आधार से लिंक मोबाइल नंबर. आवेदन सम्बंधित वेबसाइट पर जाकर स्वयं या फिर कियोस्क सेंटर की मदद से किया जा सकता है.

 

कैसे करें ऑनलाइन पंजीयन 

1. सबसे पहले http://kamgarsetu.mp.gov.in/ वेबसाइट जाएं.

2. इसके बाद यहां नया पंजीकरण करने के लिए पंजीकरण पर क्लिक करें.

3. यहां अपना मोबाइल डालने के कैप्चा फील करें. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे भरकर मोबाइल नंबर सत्यापित करें.

4. इसके बाद जिला, विकास खंड और रोजगार का चुनाव करें.

5. इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा कोड डालकर चेकबॉक्स पर क्लिक करें. इसके ई केवाईसी के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसे डालने के बाद आपका केवाईसी कम्प्लीट हो जाएगा.

6. अब स्क्रीन पर आपके आधार नंबर का पूर्ण विवरण आएगा जिसकी पुष्टि करके आगे बढ़ें.

7. अब समग्र आईडी डालकर गेट मेम्बर्स पर क्लिक करें. यहां समग्रआईडी के सभी मेम्बर्स का विवरण आ जाएगा.

8. अब अपने व्यवसाय का पूर्ण विवरण दें. इसके बाद अपनी भरी हुई जानकारी की पुष्टि करें.

9. अब आपको एक रिफ्रेंस मैसेज मिलेगा जिसे सेव करके रखें.

विदेश यात्रा के लिए किसानों को मिलेगा यात्रा का 90 प्रतिशत अनुदान, ऐसे करें अप्लाई

English Summary: Rural street vendors will get loan apply online in this way

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News