MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Subsidy Scheme: कृषि यंत्रों के लिए सरकार दे रही प्रति परिवार 5 हजार रुपए की सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

कृषि क्षेत्र की बेहतरी के लिए राजस्थान सरकार ने श्रमिकों के लिए कृषि यंत्रों की खरीद पर 5 हजार रुपए की सब्सिडी देने का ऐलान किया है....

निशा थापा
निशा थापा
Subsidy Scheme: कृषि यंत्रों के लिए सरकार दे रही प्रति परिवार 5 हजार रुपए की सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ
Subsidy Scheme: कृषि यंत्रों के लिए सरकार दे रही प्रति परिवार 5 हजार रुपए की सब्सिडी, जानें कैसे मिलेगा लाभ

आधुनिक युग में किसानों के साथ खेती के तौर तरीके भी आधुनिक होते जा रहे हैं. इसी को देखते हुए कृषि यंत्रों का महत्व भी काफी बढ़ रहा है. कृषि यंत्रों की बदौलत किसानों के श्रम बल व समय की बचत हो रही है, जबकि आमदनी में बढ़ोतरी हो रही है. जिसके लिए सरकार भी योजनाएं लेकर आती है.

इसी को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा किसानों को बढ़ावा देने के लिए “राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन” योजना के तहत कृषि यंत्रों की खरीद पर 5 हजार रुपए की सब्सिडी दी जा रही है. यह पहली योजना नहीं है जब किसानों व श्रमिकों को आर्थिक सहायता दी जा रही है, केंद्र सरकार व राज्य सरकार दोनों ही किसानों के लिए कार्य कर रही हैं.

बता दें कि किसानों के लिए इस योजना की घोषणा राजस्थान के कृषि बजट 2022-23 में ही कर दी गई थी. जिसके तहत राज्य के 2 लाख श्रमिकों को हस्त चलित यंत्रों को खरीदने के लिए 5 हजार रुपए की सब्सिडी देने का ऐलान किया गया था. राज्य सरकार ने इस योजना के लिए 100 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है.

राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही राजस्थान कृषि श्रमिक संबल मिशन योजना के तहत राज्य के भूमिहीन किसानों को हाथों से चलने वाले (हस्तचलित) कृषि यंत्रों में अधिकतम 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी. ध्यान देने योग्य बात यह है कि इस योजना का लाभ प्रति परिवार के हिसाब से मिलेगा. इस योजना में लाभार्थियों के चयन के लिए 3 सदस्य समिति का गठन किया गया है, जिसमें कृषि पर्यवेक्षक, ग्राम सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी मौजूद हैं.

इन यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत किसानों को वाटर कैन, कुल्हाड़ी, घास काटने की मशीन, झाड़ी काटने की कैंची, ड्रिबलर, निराई गुड़ाई के यंत्र सहित कुल 42 हस्त चलित यंत्रों पर सब्सिडी दी जा रही है. यदि इनमें से किसी यंत्र की कीमत 5 हज़ार रुपए है तो उसे 100 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Subsidy on Fish Farming: मत्स्य पालन पर राज्य सरकार दे रही 40 फीसदी सब्सिडी

क्या है संबल योजना

संबल योजना राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2018 में निम्न तबके की बेहतरी के लिए चलाई गई थी. इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों व गरीब तबके के मजदूरों को रखा गया है. इस योजना का लाभ पाने के लिए नजदीकी कृषि केंद्र में या आधिकारिक कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: Rajasthan Government is giving subsidy of 5 thousand rupees per family for agricultural machinery Published on: 25 November 2022, 04:58 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News