MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Kisan Pond Farm Scheme: किसानों को पोंड फार्म स्कीम के तहत मिल रही 63 हजार रुपये की सहायता राशि, जल्द करें आवेदन

भारत की लगभग आधी आबादी कृषि पर निर्भर है, कृषि को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान सरकार राज्य के किसानों को पोंड फार्म स्कीम के तहत 63 हजार रुपये देगी. चलिए बताते हैं आखिर किन्हें मिल सकेगा इसका फायदा.

निशा थापा
निशा थापा
State government is giving rupees 62 thousand on pond farming
State government is giving rupees 62 thousand on pond farming
ग्लोबल वार्मिंग और देश में बढ़ती गर्मी के कारण तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है जिसका असर फसल में भी देखने को मिल रहा है. निम्न जलस्तर के चलते भूमी कठोर हो जाती है जिसके चलते किसानों को फसल बुवाई में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. किसानों की समस्या के मद्देनजर राजस्थान सरकार ने पोंड फार्म स्कीम के तहत किसानों को तालाब बनवानें पर 63 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का निर्णय लिया है. जिससे किसान तालाब के जरिए फसल की सिंचाई समय-समय पर कर सकेगा.
 

पोंड फार्म योजना के नियम

बता दें कि सभी श्रेणी के कृषकों को तालाब बनवाने के लिए लागत की 60% राशि (अधिकतम 63,000 रुपये) की आर्थिक सहायता राज्य सरकार की तरफ से दी जाएगी, और किसान के पास 0.3 हेक्टेयर कृषि भूमि का मालिकाना हक होना जरुरी है. उदाहरण के लिए यदि किसी किसान को तालाब बनवानें में लागत 1 लाख 5 हजार रुपये आती है, तब सरकार की तरफ से 63000 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी. इससे कम और अधिक लागत पर 60% के हिसाब से सहायता राशि दी जाएगी.

यह भी पढ़े : Farmer's Scheme: किसानों के खाते में हर साल आएंगे 42000 रुपए, बस इन 2 योजनाओं में दर्ज करा लें अपना नाम

पोंड फार्म योजना का उद्देश्य

  • सूखे से निपटना, तथा बारिश के वक्त तालाब में पानी को संचित करके रखा जा सके
  • किसानों की आय दोगुनी तथा फसल का उपजाऊ बनाना
  • रोजगार के नए अवसर पैदा करना
  • सहायता राशि के तहत कृषि को प्रोत्साहित करना

कैसे करें आवेदन

पोंड फार्म के लिए कृषक अपने नजदीकी नागरिक सेवा केन्द्र में जाकर आवेदन करा सकते हैं, या फिर स्वयं आवेदन फार्म को राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ई-मित्र (e-mitra)  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.
English Summary: Rajasthan government-giving-62-thousand-rupees-on-pond-farming Published on: 28 May 2022, 02:30 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News