इन रबी फसलों पर लागू है बीमा योजना, जानें आवेदन की आख़िरी तारीख़

सुधा पाल
सुधा पाल

राजस्थान के किसान अब रबी फसलों का बीमा करवा सकते हैं जिनमें कुछ खास फसल शामिल हैं. इन रबी फसलों की बीमा योजना का लाभ किसान आसानी से उठा सकते हैं. प्रधानमंत्री रबी फसल बीमा योजना के तहत किसान अपनी चुनिंदा फसल का बीमा करवा सकते हैं. इसके सम्बन्ध में हाल ही में सवाई माधोपुर में जिला स्तरीय समिति की बैठक हुई जिसमें कृषि और बैंक के अधिकारियों ने हिस्सा लिया. इसके साथ ही बैठक में लोगों को इसके बारे में जानकारी भी उपलब्ध कराने की बात कही गयी.

इन फसलों पर 'बीमा योजना' जारी

आपको बता दें कि जिले में इस प्रधानमंत्री रबी फसल बीमा योजना के तहत 5 फसलों को चुना गया है. इनमें सरसों, गेहूं, चना, धनिया, मसूर की खेती शामिल हैं. योजना के तहत किसानों को जहां गेहूं, सरसों, चना और मसूर में बीमित राशि का 1.5 प्रतिशत प्रीमियम देना होगा तो वहीँ धनिया में 5 प्रतिशत प्रीमियम देना होगा.

ये है बीमा के लिए आवेदन करने की आख़िरी तारीख़
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री रबी फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2019 रखी गई है. किसानों को इसके लिए अपना आधार कार्ड और बुवाई सूचना बैंक को उपलब्ध करवानी पड़ेगी.

7 दिनों के अंदर बीमित किसानों को देनी होगी सूचना

प्रधानमंत्री रबी फसल योजना के तहत अगर किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा या किसी अन्य कारण से खराब होती है तो उन्हें उसके बारे में सूचना देनी होगी. अधिकृत बीमा कंपनी एचडीएफसी एग्रो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के टोलफ्री नंबर पर 72 घंटे के अंदर और साथ ही अपने बैंक, बीमा एजेंट के माध्यम से अथवा कृषि विभाग के नजदीकी कार्यालय में 7 दिनों में लिखित सूचना देनी होगी.

English Summary: Rabi crops under pradhan mantri fasal beema yojna in rajasthan

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News