जनधन खाते से आधार कराएं लिंक (Link Aadhar with Jan Dhan Account)

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

केंद्र सरकार (Central Government) की प्रधानमंत्री जनधन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) को बहुत महत्वाकांक्षी माना जाता है. अगर आपने भी जनधन खाता (Jan Dhan Bank Account) खुलवा रखा है, और इससे आधार लिंक नहीं कराया है तो जल्द ही करा लीजिए.) करा लें. अगर ऐसा नहीं किया, तो आपको लाखों रुपए का नुकसान हो सकता है.

दरअसल, इस योजना के तहत बैंक में जीरो बैलेंस पर बचत खाता खुलवा सकते हैं. इसमें ग्राहकों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं. खास बात यह है कि इस खाते के तहत ओवरड्राफ्ट और रूपे कार्ड जैसी सुविधाएं दी जाती है. आइए आपको बताते हैं कि जनधन खाते को आधार से लिंक कैसे कराना है और ऐसा न कराने पर आपको लाखों रुपए का नुकसान कैसे हो सकता है?

आधार लिंक नहीं कराने पर क्या होगा नुकसान

ग्राहकों को जनधन खाते के तहत रूपे डेबिट कार्ड की सुविधा दी जाती है. इसमें 1 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी दिया जाता है, अगर आप अपने खाते को आधार से लिंक नहीं कराया है, तो आपको इस सुविधा का लाभ नहीं दिया जाएगा. इसका मतलब यह है कि आपको 1 लाख रुपए का नुकसान होगा. इतना ही नहीं, आपको 30,000 रुपए के एक्सीडेंटल डेथ इंश्योरेंस कवर की सुविधा भी मिलती है, इसलिए आप जनधन खाते को जल्द ही आधार से लिंक करा लें.

ऐसे कराएं जनधन खाते को आधार से लिंक

आप बैंक में जाकर खाते को आधार से लिंक करा सकते हैं. इसके लिए आपको आधार कार्ड की एक फोटो कॉपी और अपना पासबुक ले जाना होगा. ध्यान दें कि अब कई बैंक मैसेज के जरिए भी खाते को आधार से लिंक कर रहे हैं. जैसे भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) के ग्राहक अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज बॉक्स में जाकर UID<SPACE>आधार नंबर<SPACE>खाता नंबर लिखकर 567676 पर भेज दें. इसके बाद बैंक खाता आधार से लिंक हो जाता है. मगर ध्यान रहे कि अगर आधार और बैंक में दर्ज किया गया मोबाइल नंबर अलग होता है, तो आपका खाता आधार से लिंक नहीं हो सकता है. इसके अलावा आप अपने नज़दीकी एटीएम से भी बैंक खाते को आधार से लिंक कर सकते हैं.

5,000 रुपए निकालने की सुविधा

प्रधानमंत्री जनधन खाता के तहत ग्राहकों को 5,000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा दी जाती है., लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है. इसके साथ ही जन धन खाते का आधार कार्ड से लिंक होना भी ज़रूरी है. इस योजना का उद्देश्य है कि हर परिवार का बैंक में खाता हो. इस योजना के तहत 10 साल से कम उम्र के बच्चों का खाता भी खुलवाया जा  सकता है.

जनधन खाता खुलावाने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

इसके लिए आपको आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, PAN कार्ड, वोटर कार्ड, NREGA जॉब कार्ड, अथॉरिटी से जारी लेटर की ज़रूरत पड़ेगी, जिसमें आपका नाम, पता और आधार नंबर लिखा होना चाहिए. इसके साथ ही गजेटेड आफिसर द्वारा जारी लेटर की ज़रूरत पड़ेगी. इस पर खाता खुलवाने का अटेस्टेड फोटो लगा होना चाहिए.

नया खाता खोलने के लिए करें ये काम

अगर आप अपना जनधन खाता खुलवाना चाहते हैं, तो इसके लिए अपने नजदीकी बैंक में जाकर संपर्क करें. यहां आपको एक फॉर्म भरना होगा, जिसमें अपना नाम, बैंक ब्रांच का नाम, मोबाइल नंबर, पता, नॉमिनी, रोजगार, वार्षिक आय, आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, विलेज कोड या टाउन कोड आदि की जानकारी भरनी होती है.

English Summary: Quickly link Jandhan Account with Aadhaar

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News