MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Kisan Vikas Patra: डाकघर की ये स्कीम पैसा दोगुना करने की देती है गारंटी, जानें इसका नाम, पात्रता, विशेषताएं, ब्याज दरें और रिटर्न

आज डाकघर हम आपको की स्कीम किसान विकास पत्र के बारे में बताने जा रहे हैं. यह स्कीम 115 महीने में आपके पैसे को दोगुना कर देती है, साथ ही आप इस योजना के मध्यम में इस पर लोन भी ले सकते हैं. ऐसे में आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-

प्रबोध अवस्थी
प्रबोध अवस्थी
Post Office Scheme kisan vikas patra (Photo Source: Google)
Post Office Scheme kisan vikas patra (Photo Source: Google)

Kisan Vikas Patra: भारत सरकार भारतीय डाकघर के माध्यम से कई तरह की लाभकारी योजनाओं को संचालित करती है. आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप अपनी जमा की गई धनराशी को दोगुना कर सकते हैं. भारत सरकार ने शुरुआत में यह योजना विशेष रूप से किसानों के लिए शुरू की थी, लेकिन वर्तमान में इस योजना का लाभ कोई भी ले सकता है.

किसान विकास पत्र भारतीय डाकघर की एक प्रमाणपत्र योजना है. यह लगभग 9.5 वर्ष (115 महीने) की अवधि में एक बार के निवेश को दोगुना कर देता है. उदाहरण के लिए, 5,000 रुपये का किसान विकास पत्र आपको परिपक्वता के बाद 10,000 रुपये का हो जाएंगे.

केवीपी पात्रता

केवीपी में निवेश के लिए निम्नलिखित पात्र हैं:

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए
  • एक वयस्क किसी नाबालिग या विकृत दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से आवेदन कर सकता है

किसान विकास पत्र की विशेषताएं एवं लाभ

गारंटीशुदा रिटर्न: बाजार में उतार-चढ़ाव के बावजूद आपको रकम की गारंटी मिलेगी. चूंकि यह योजना मूल रूप से कृषक समुदाय के लिए थी, इसलिए प्राथमिकता उन्हें ही दी जाती है.

परिपक्वता: किसान विकास पत्र की परिपक्वता अवधि 115 महीने है. केवीपी की परिपक्वता आय पर तब तक ब्याज मिलता रहेगा जब तक आप राशि नहीं निकाल लेते.

कर बचत पर नहीं है छूट

यह 80C कटौती के अंतर्गत नहीं आता है, और रिटर्न पूरी तरह से कर योग्य है. हालांकि,  परिपक्वता अवधि के बाद स्रोत पर कर कटौती (टीडीएस)  निकासी से छूट है.

समयपूर्व निकासी के नियम

हालांकि खाता 115 महीने के बाद परिपक्व होता है, लॉक-इन अवधि 30 महीने (2 वर्ष और छह महीने) है. योजना को जल्दी भुनाने की अनुमति नहीं है, जब तक कि खाताधारक की मृत्यु या अदालत का आदेश न हो.

कितना कर सकते हैं निवेश

केवीपी निवेश के लिए 1,000 रुपये, 5000 रुपये, 10,000 रुपये और 50,000 रुपये के मूल्यवर्ग में उपलब्ध है. कोई अधिकतम सीमा नहीं है. कृपया ध्यान दें कि 50,000 रुपये के मूल्यवर्ग केवल शहर के प्रधान डाकघर में ही उपलब्ध हैं.

यह भी पढ़ें: यूपी में इस दिन से आयोजित होगा श्री अन्न महोत्सव, इन किसानों को किया जाएगा सम्मानित, यहां जानें सबकुछ

केवीपी प्रमाणपत्र पर ऋण

आप सुरक्षित ऋण प्राप्त करने के लिए अपने केवीपी प्रमाणपत्र को संपार्श्विक या सुरक्षा के रूप में उपयोग कर सकते हैं. ऐसे ऋणों पर ब्याज दर तुलनात्मक रूप से कम होती है. डाकघर से नामांकन फॉर्म प्राप्त करें और नामांकित व्यक्ति की आवश्यक जानकारी भरें. यदि आप किसी नाबालिग को नामांकित कर रहे हैं, तो जन्मतिथि का उल्लेख करें.

English Summary: post office scheme kisan vikas patra money doubling scheme money will double in 115 months Published on: 26 October 2023, 07:00 IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News