MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

किसान विकास पत्र 113 महीनों में करेगा आपका पैसा डबल, जानें कैसे करें आवेदन

यदि आप अच्छे रिटर्न चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस कृषि विकास पत्र योजना में अपना हाथ आज़मा सकते हैं. यह योजना आपको 10 साल के अंदर अंदर ही पैसा डबल कर के दे सकती है. इसमें कम से कम आप 1000 रुपये के निवेश के साथ कितना भी इंवेस्ट कर सकते हैं.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
Post Office Kisan Vikas Patra Yojana 2022 Registration
Post Office Kisan Vikas Patra Yojana 2022 Registration

कम निवेश में बढ़िया रिटर्न की चाह रखने वाले लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) ने एक ज़बरदस्त योजना की शुरुआत की है. जी हां, पोस्ट ऑफिस ने किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Yojana) का ऐलान किया है, जिसके तहत आप अपना पैसा डबल कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं इस योजना की पूरी जानकारी के बारे में.

किसान विकास पत्र 2022 (Kisan Vikas Patra 2022)

किसान विकास पत्र योजना उन बचत के तरीकों में से एक है जो व्यक्तियों को किसी भी संबंधित जोखिम के डर के बिना समय के साथ धन जमा करने में मदद करती है. वर्तमान में, यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे लोकप्रिय बचत योजनाओं में से एक है जो बचत जुटाने और व्यक्तियों के बीच एक स्वस्थ निवेश की आदत पैदा करने के लिए संचालित होती है.

क्या है किसान विकास पत्र (What is Kisan Vikas Patra)

  • किशन विकास पत्र योजना 1988 में एक लघु बचत प्रमाणपत्र योजना के रूप में शुरू की गई थी. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को दीर्घकालीन वित्तीय अनुशासन (Long Term Financial Discipline) अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना था.

  • किसान विकास पत्र डाकघर योजना (Kisan Vikas Patra Post Office Scheme) 113 महीने के पूर्व निर्धारित कार्य पर काम करती है और व्यक्तियों को सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है. कोई भी भारतीय डाकघरों और चयनित सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की किसी भी शाखा से प्रमाणन के रूप में इसका लाभ उठा सकता है.

क्या है किसान विकास पत्र योजना खातों के प्रकार (What is Kisan Vikas Patra Yojana Types of Accounts)

  1. सिंगल होल्डर टाइप (Single Holder Type) - इस तरह के अकाउंट में एक वयस्क को KVP सर्टिफिकेशन दिया जाता है.

  2. जॉइंट ए टाइप (Joint A Type) - इस तरह के अकाउंट में दो के नाम से केवीपी सर्टिफिकेशन जारी किया जाता है. इसमें मैच्योरिटी के समय दोनों खाताधारकों को पे-आउट प्राप्त होता है. हालांकि, एक खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में केवल एक ही इसे प्राप्त करने का हकदार होगा.

  3. ज्वाइंट बी टाइप (Joint B Type) - इस तरह के अकाउंट में दो व्यस्क व्यक्तियों के नाम से केवीपी सर्टिफिकेशन जारी किया जाता है. संयुक्त ए प्रकार के खातों के विपरीत, परिपक्वता पर, दो खाताधारकों या उत्तरजीवी में से किसी एक को पे-आउट प्राप्त होगा.

किसान विकास पत्र योजना की पात्रता (Eligibility of Kisan Vikas Patra Scheme)

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए.

  • आवेदकों की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए.

केवीपी योजना के लाभ (Benefits of KVP Scheme)

सुनिश्चित रिटर्न (Assured Return): बाजार में उतार-चढ़ाव के बावजूद, जिन व्यक्तियों ने अपना पैसा लगाया है उन्हें अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है.

समय सीमा (Time Limit): किसान विकास पत्र योजना की समय सीमा 113 महीने है. यह अवधि पूरी करने के बाद, योजना परिपक्व हो जाती है और केवीपी योजना धारक को एक कोष प्रदान करती है.

निवेश की लागत (Cost of Investment): व्यक्ति इस योजना में कम से कम 1,000 रुपये या वे जितना चाहें उतना निवेश कर सकता है.

कराधान विधि (Taxation Law): इसमें परिपक्वता के बाद निकाली गई राशि पर कर यूआरएस या टीडीएस की कटौती पर छूट दी गई है.

प्रमाणपत्र पर ऋण (Loan Against Certificate): व्यक्ति किसान विकास में अपने निवेश पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत व्यक्ति को कम ब्याज दर पर ऋण मिल जाता है.

किसान विकास पत्र 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required for Kisan Vikas Patra 2022)

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस आदि जैसे केवाईसी दस्तावेज

  • ऊपर उल्लिखित इन दस्तावेजों को उपलब्ध कराने पर, आवेदकों को केवीपी प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा.

किसान विकास पत्र के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for Kisan Vikas Patra)

यदि आप Kisan Vikas Patra Yojana के पात्र हैं और इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो आप पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

English Summary: Post Office Kisan Vikas Patra 2022 Application Published on: 22 February 2022, 03:38 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News