1. सरकारी योजनाएं

काम की बात : किसान वित्त वर्ष 2020–21 में कृषि यंत्र पर सब्सिडी लेने के लिए यहां करें आवेदन

केद्र और राज्य सरकार किसानों के लिए हमेशा कोई-कोई नई योजना लाते रहते हैं. जिससे किसानों की आय को बढ़ाया जा सके. यही कारण है कि हरियाणा सरकार ने वित्त वर्ष 2020–21 में किसानों के सब्सिडी योजना का पिटारा खोल दिया है. हरियाणा सरकार कुछ दिन पहले से एक योजना चला रही है जिसका नाम मेरा पानी, मेरी बिरासत योजना है. अब इस योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार ने किसानों को मक्का बोने वाली मशीन पर सब्सिडी देने का फैसला लिया है. 

संभवतः पहली बार ये किसानों के लिए चलाई जा रही है सभी योजनाए कोरोना महामारी के चलते अगले आदेश तक निलंबित कर दी गई थी. लेकिन लॉकडाउन 4.0 में हरियाणा सरकार ने कुछ सब्सिडी योजना को दुबारा शुरू किया हैं. अगर बात करें तो मेरा पानी, मेरी बिरासत योजना के माध्यम से हरियाणा सरकार मक्का बोने वाली मशीन पर सब्सिडी देने का फैसला किया है यह सरकार की वित्त वर्ष 2020–21 की इकलौती नई सब्सिडी योजना है.

"मेरा पानी मेरी विरासत" के अंतर्गत मक्का बोने की मशीन पर सब्सिडी के लिए आवेदन के लिए इस लिंक पर विजिट करें : - https://www.agriharyanacrm.com/beneficiary/maize-application/Default.aspx?sid=06042129-07ac-4d66-a9e6-ac7edec5810c

इसके अलावां हरियाणा सरकार के कृषि तथा किसान कल्याण विभाग ने वित्त वर्ष 2019-20 में किसानों के लिए एक योजना चालू की थी. जिसका आम समैम स्कीम था. इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार सब्सिडी पर किसानों को कृषि यंत्र उपलब्द्ध करवाती है. अब  कृषि तथा किसान कल्याण विभाग हरियाणा ने सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया पुनः चालू कर दी है. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के तरफ से कहा गया है कि उक्त योजना के अंतर्गत जिन किसानों ने 29 फरवरी 2020 तक विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन किया था. वे सभी किसान कृषि यंत्रों पर सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए किसानों को स्वघोषणापत्र आगामी 15 जून 2020 तक विभागीय साइट पर अपलोड करना होगा.

स्वघोषणापत्र डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर विजिट करें :- https://www.agriharyanacrm.com/self-declaration.pdf

समैम स्कीम से कृषि यंत्रों पर सब्सिडी पाने के लिए इस लिंक पर विजिट करें : - https://www.agriharyanacrm.com/beneficiary/maize-application/Default.aspx?sid=05befbac-fddf-4f41-9888-a48a5ce91c91

कौन-कौन कृषि यंत्र पर मिल रहा है अनुदान

समैम स्कीम के माध्यम से किसानों को स्ट्रा बेलर, हेरेक, शर्ब मास्टर/स्लशेर, रीपर बाइंडर, काटर सीड ड्रिल, लेजर लैंड लेवलर, नुमेटिक प्लांटर, ट्रैक्टर चालित स्प्रेयर, डीएसआर मशीन, पैडी ट्रांसप्लांटर, पोस्ट होलडिगर, ब्रिकेट मेकिंग मशीन, फर्टिलाइजर ब्रॉडकास्टर मशीन, ट्रैक्टर चालित पॉवर  वीडर, मोबाइल श्रेडर, रोटावेटर व मक्का/राइस ड्रायर आदि पर अनुदान मिल रहा हैं.कृषि विभाग ने कोविड-19 वायरस के खतरे को देखते हुए किसानों से अनुरोध किया है की किसान बिना संदेश दिए कार्यालय न आये और जो किसान कार्यालय आएं तो सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखें जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सके.

ये खबर भी पढ़े: सब्सिडी पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया दोबारा शुरू, 2879 किसानों ने किए आवेदन

English Summary: Point of work: Farmers apply here to get subsidy on agricultural machinery in FY 2020–21

Like this article?

Hey! I am प्रभाकर मिश्र. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News