1. सरकारी योजनाएं

पीएम मोदी की घोषणा, जम्मू-कश्मीर में जय सेहत के साथ शुरू होगी आयुषमान भारत योजना

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

पीएम मोदी

धारा 370 के हटने के बाद कश्मीर को एक बार फिर केंद्र सरकार से नई सोगात मिली है. दरअसल, पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रदेश निवासियों को मुफ्त बीमा कवर दिया है. इस योजना को पीएम-जय सेहत योजना के तहत लिंक किया गया है.

प्रदेश के सभी लोगों को मिलेगा लाभ

इस बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को उनकी सरकार एक ऐतिहासिक भेंट देने जा रही है. प्रदेश के सभी लोग आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थी होंगें. बता दें कि इस घोषणा के वक्त केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और खुद जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे.

देश के किसी भी हिस्से में उठा सकते हैं लाभ

पीएमओ से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस योजना के आने के बाद प्रदेश के लोग फ्लोटर बेसिस पर पांच लाख रुपये प्रति परिवार वित्तीय कवर से लैस हो जाएंगें. इसके साथ ही उन्हें पीएम-जय योजना के तहत 15 लाख (लगभग) का अतिरिक्त कवर भी मिलेगा. खास बात है कि इस योजना का लाभ कश्मीर के लोग, देश के किसी भी राज्य में उठा सकते हैं. वहीं इस योजना के तहत लोग रजिस्ट्रेशन प्राप्त अस्पतालों से सेवाएं प्राप्त कर सकेंगें.

क्या है आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना मोदी सरकार की सबसे अहम योजनाओं में से एक है, जिसे जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है. वहीं कुछ प्रदेशों में ये मोदी केयर योजना के नाम से भी ये मशहूर है. इसके तहत देश के गरीब लोगों की सेहत का ख्याल रखते हुए सरकार उन्हें हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के तहत 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य कवर देती है. प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 10 करोड़ लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं.

कौन उठा सकता है लाभ

इस योजना के तहत मोदी सरकार विशेष तौर पर महिलाओं, बच्चों और सीनियर सिटीजन्स को प्राथमिकता दे रही है. हालांकि इस योजना का लाभ लेने में परिवार का आकार या वयक्ति की उम्र किसी तरह की बाधा नहीं है. सरकारी अस्पतालों या इस योजना द्वारा शामिल किए गए पैनलों में उपचार लाभार्थी कैशलेस करवा सकते हैं. इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप कृषि जागरण के इस लिंक पर जा सकते हैं.

English Summary: PM Modi launches Ayushman Bharat scheme for Jammu and Kashmir know more about PMJAY SEHAT

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News