1. सरकारी योजनाएं

PM Kusum Yojana: 90% छूट पर लगवाएं Solar Pump, जानिए कैसे करें आवेदन

PM Kusum Yojana

PM Kusum Yojana

किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं. इन्हीं में से एक पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) है. PM Kusum Yojana की शुरुआत साल 2019 में की गई, जिसके बाद बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का विस्तार किया है.

पीएम कुसुम योजना क्या है? (What is PM Kusum Yojana?)

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत किसानों को अनुदान पर सोलर पैनल (Solar Panel will be Given on Subsidy to Farmers) दिया जाता है, जिससे वे बिजली बना सकते हैं. आवश्यकता भर बिजली का इस्तेमाल करके वे बाकी बिजली को बेचकर अतिरिक्त इनकम भी कमा सकते हैं. PM Kusum Yojana के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद की जाएगी (20 Lakh Farmers will be helped to install Solar Pumps under PM Kusum Yojana). इसके अलावा 15 लाख किसानों को ग्रिड से जुड़े सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी (Subsidy for Installation of Solar Pump) मुहैया कराया जाएगा. PM Kusum Yojana पर सरकार ने 34,422 करोड़ रुपए खर्च करने का एलान किया है.

सोलर पैनल पर 90% मिल रही है छूट (Solar Panel is Getting 90%Discount)

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगवाने के लिए केवल 10% रकम देना पड़ता है. केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को बैंक खाते में 60% सब्सिडी की रकम देती है. इसमें केंद्र और राज्यों की तरफ से बराबर का योगदान देने का प्रावधान है. वहीं बैंक की तरफ से 30 फीसदी लोन का प्रावधान है. इस लोन को किसान अपनी होने वाली आमदनी से आसानी से भर सकते हैं.

पीएम कुसुम योजना के लिए कैसे करें आवेदन? (How to apply for PM Kusum Yojana?)

PM Kusum Yojana के तहत आवेदन के लिए उत्तर प्रदेश के किसान राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://upnedasolarrooftopportal.com/  पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा राजस्थान के किसान राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusumapplication.aspx  पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वही अन्य राज्यों के किसान अपने नजदीकी कृषि विभाग केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं.

सोलर प्लांट लगवाने के लिए क्या है जरूरी?

सोलर प्लांट लगवाने के लिए आधार कार्ड, प्रॉपर्टी के दस्तावेज और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा सोलर प्लांट लगवाने के लिए जमीन विद्युत सब-स्टेशन से 5 किलोमीटर तक दायरे में होनी चाहिए. किसान सोलर प्लांट खुद या डेवलपर को जमीन पट्टे पर देकर लगवा सकते हैं.

किसान अधिक जानकारी के लिए https://mnre.gov.in/img/documents/uploads/file_s-1603101147203.pdf पर विजिट कर सकते हैं.  

English Summary: PM Kusum Yojana: Get Solar Pump at 90% discount Know how to apply

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News