MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

खेत से खुदरा दुकानों तक के लिए लाभकारी है PM Kisan Sampada Yojana, जानिए कैसे?

केंद्र सरकार समय – समय पर किसानों को लाभ दिलाने के लिए कई सरकारी योजनाएं चला रही है. सरकार का उद्देश्य हमेशा से किसानों की आय दोगुनी करना है, साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

स्वाति राव
स्वाति राव
PM Kisan Sampada Yojana
PM Kisan Sampada Yojana

केंद्र सरकार समय – समय पर किसानों को लाभ दिलाने के लिए कई सरकारी योजनाएं चला रही है. सरकार का उद्देश्य हमेशा से किसानों की आय दोगुनी करना है, साथ ही उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है. किसानों को ध्यान में रखकर सरकार ने अधिक से अधिक लाभ पहुँचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (PM Kisan Sampada Yojana) को संचालित किया है.

बता दें कि इस योजना के तहत कृषि क्षेत्र में नई तकनीकी का इस्तेमाल कर आधुनिकीकरण को बढ़ावा दिया जाता है. इस योजना का मकसद कृषि उपज की प्रोसेसिंग से लेकर उसके भंडारण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करना है. इसके अलावा किसानों की आय बढ़ाना है.

इसी कड़ी में सरकार ने हाल ही में एक बड़ा ऐलान किया है. दरअसल, सरकार ने प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना (PM Kisan Sampada Yojana) को 31 मार्च 2026 तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है. खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय (Ministry Of Food Processing ) ने 4,600 करोड़ रुपए के आवंटन के साथ योजना को बढ़ाकर 2026 तक जारी रखने का ऐलान किया है.

पीएम किसान संपदा योजना क्या है? (What Is PM Kisan Sampada Yojana?)

प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना  (PM Kisan Sampada Yojana) एक ऐसी योजना है, जो खेत से खुदरा दुकानों तक कुशल आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन के साथ आधुनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण में योगदान देती है. इस योजना के माध्यम से सरकार का लक्ष्य एक व्यापक पैकेज की पेशकश करना है.

इसे पढ़ें - PM Kusum Yojana : सोलर प्लांट लगवाने के लिए नहीं रखना होगा गिरवी, अब किसानों को मिलेगा फ्री लोन

पीएम किसान संपदा योजना से लाभ (Benefits Of Pradhan Mantri Kisan Sampada Yojana)

इस योजना के तहत फसलों की एकीकृत कोल्ड चेन यानि फसल फार्म गेट से डायरेक्ट रिटेल आउटलेट तक अच्छी सप्लाई करना है. इसके साथ ही खाद्य प्रसंस्करण और संरक्षण क्षमताओं का निर्माण करना.

इसके अलावा योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि उपज की बर्बादी को कम करना है और प्रोसेसिंग लेवल को बढ़ाने से प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों के निर्यात को बढ़ावा देना है. इसके लिए केंद्र सरकार ने 4,600 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. इससे देश के करोड़ों किसानों को लाभ होगा.

English Summary: PM Kisan Sampada Yojanac is beneficial from farm to retail shops Published on: 09 February 2022, 03:20 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News