MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Umeed Yojana 2022: अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए मिल रहा धमाकेदार ऑफर!

उद्यम को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही पीएम उम्मीद योजना 2022 शुरू कर सकती है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार उद्यमियों का निर्माण करेगी और बेरोजगारी के कारण संघर्ष कर रहे युवा उद्यमों की देखभाल करेगी. इस योजना के तहत केंद्र अगले पांच वर्षों में 300,000 से अधिक युवाओं को उद्यमी बन सकेंगे.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
PM Umeed Yojana Latest Updates
PM Umeed Yojana Latest Updates

देश के युवाओं को सशक्त बनाना ही केंद्र सरकार का मुख्य लक्ष्य है. जैसा की हम सभी ने देखा महामारी में सबसे ज्यादा बेरोज़गार युवा ही हुए हैं, जिससे उन्हें गहरा सदमा पहुंचा है. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी पीएम उम्मीद योजना (PM Umeed Yojana) को लॉन्च करने जा रहे हैं ताकि देश का हर युवा उद्यमी बन सके. 

3 लाख युवाओं को मिलेगा लाभ (3 lakh youth will get benefit)

केंद्र सरकार देश के युवाओं को उद्यमी (Entrepreneur) बनाने के लिए अगले पांच वर्षों में 300,000 से अधिक युवाओं को प्रशिक्षित करने की योजना बना रहा है. इसके अलावा युवाओं को सशक्त बनाने के लिए लोन (Loan) देने से लेकर बाजारों से जोड़ने का मास्टर प्लॉन चल रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की पीएम उम्मीद योजना वर्ष 2022 के अंत तक पूरे देश में लागू की जाएगी. यह 2025-26 तक 3 लाख से अधिक युवाओं को कौशल प्रशिक्षण (Skill Training) प्रदान करेगी.

पीएम उम्मीद योजना (PM Umeed Scheme)

उद्यम को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही पीएम उम्मीद योजना 2022 शुरू कर सकती है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार उद्यमियों का निर्माण (Building Entrepreneurs) करेगी और बेरोजगारी के कारण संघर्ष कर रहे युवा उद्यमों (Youth Enterprises) की देखभाल करेगी.

PM Umeed Scheme को महामारी से पहुंचे नुकसान के चलते युवाओं के लिए लॉन्च किया जायेगा. कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र अगले पांच वर्षों में 300,000 से अधिक युवाओं को उद्यमी बन सकेंगे. और इस तरह ये वो आगे चलकर जॉब प्रोवाइडर भी बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PMKMY 2022: मानधन योजना के बजट में डबल बढ़ोत्तरी, किसानों को मिलेगा सीधा फायदा

पीएम उम्मीद योजना ऑनलाइन आवेदन करें 2022 (PM Umeed Scheme Apply Online 2022)

  • अब आप सभी सोच रहे होंगे कि हम PM Umeed Scheme में आवेदन कैसे कर सकते हैं. हमें इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा और आखिर हम इस पीएम आशा योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

  • तो दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि फिलहाल इस योजना को अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है. सरकार इस योजना को शुरू करने की तैयारी कर रही है. सरकार इस साल इसको पूरी तरह से लागू करेगी और साथ ही इस योजना की गाइड लाइन जारी की जाएगी.

  • इसके अलावा, सरकार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित कर सकती है, ताकि सरकार द्वारा योजना के आधिकारिक रूप से लागू होते ही युवा आसानी से इस योजना में शामिल हो सकें.

  • अगर इसके बारे में कोई आधिकारिक जानकारी साझा की जाती है तो आपको कृषि जागरण पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा.

English Summary: Youth will get employment from PM Umeed Yojana Published on: 09 February 2022, 04:43 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News