MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan: प्रधानमंत्री ने जारी की पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त, करोड़ों किसानों के खाते में पहुंचे 2-2 हजार रुपये

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th Instalment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी कर दी है. 15वीं किस्त के तौर पर कुल 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. PM मोदी ने डीटीबी के माध्यम से किसानों के खाते में योजना की राशि हस्तांतरित की.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: देश के करोड़ों किसानों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (15 नवंबर) को देश के 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान योजना की 15वीं किस्त जारी की. योजना की धनराशि सुबह 1 बजे ट्रांसफर की गई. इसके लिए झारखंड में खास कार्यक्रम रखा गया था. दरअसल, PM मोदी आज झारखंड दौरे पर है. जहां, उन्होंने 7200 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न योजनाओं की शुरूआत की. इसके अलावा पीएम मोदी ने किसानों को PM Kisan Yojna की 15वीं किस्त के रूप में दिवाली और छठ का तोहफा भी दिया. योजना के तहत कुल 18 हजार करोड़ रुपये की राशि विभिन्न किसानों के खातों में दो-दो हजार रुपये के रूप में जारी की गई. 

अब तक 11 करोड़ किसानों को मिल चुका है लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर वर्ष किसान भाइयों के खातों में 6 हजार रुपये की राशि भेजी जाती है. यह राशि तीन किस्तों में बांटकर डीबीटी (Direct Bank Tranfer) किसानों के खातों में भेजी जाती है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त के अवसर पर प्रधानमंत्री झारखंड में खूंटी के बिरसा महाविद्यालय में मौजूद रहे. PIB की एक रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वीं किस्त के रूप में 8 करोड़ से अधिक किसानों को 18 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी करेंगे. योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से अधिक किसानों को 2.61 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि का लाभ प्रदान किया गया है.

ऐसे चेक करें खाते में अपनी किस्त का स्टेटस

योजना की 15वीं किस्त जारी होने के बाद किसान नीचे दिए गए तरीके से यह जांच सकते हैं कि उनके खाते में योजना की धनराशि आयी है या नहीं.

  • अपनी किस्त की राशि चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.

  • फिर वेबसाइट के होम पेज पर बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें.

  • इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस में अपना मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें.

  • इसके कबाद Get Data के ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • थोड़ी देर में आपके खाते से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल जाएगी.

भारत संकल्प यात्रा की होगी शुरुआत

अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने भारत संकल्प यात्रा की भी शुरुआत की, जिसके जरिए लोगों को केंद्र सरकार की नौ वर्षों की उपलब्धियों के बारे में बताया जाएगा. पीएम मोदी मंगलवार (14 नवंबर) शाम को ही रांची पहुंच गए थे, जिसके बाद बुधवार को उन्होंने झारखंड के खूंटी जिले के उलिहातू में बिरसा मुंडा की जयंती (जनजातीय गौरव दिवस) पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. खूंटी में ही पीएम मोदी ने ‘पीएम किसान योजना’ की 15वीं किस्त भी जारी की. पीएम मोदी खूंटी स्थित बिरसा मुंडा की जन्मस्थली का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं. 

English Summary: PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th instalment of PM Kisan Yojana will be released today two thousand rupees will come into the accounts of the farmers Published on: 15 November 2023, 10:41 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News