MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan Samman Nidhi: 13वीं किस्त के लिए आपने तो सही भरी है ये जानकारी? एक गलती की वजह से यहां के 17 हजार किसानों को नहीं मिले पैसे

पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त जनवरी में मिलेगी. इसके लिए किसान ऑनलाइन फॉर्म भर चुके हैं. बैंक खाता या नाम-पते में त्रुटि मिलने पर 13वीं किस्त रोकी जा सकती है. इसलिए ऑनलाइन फॉर्म भरते समय इसकी सही से जांच कर लें.

मनीष कुमार
मनीष कुमार
अफसरों का कहना है कि e-KYC को लेकर सारी जानकारी पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर मौजूद है. किसान जानकारी लेकर अपनी e-KYC करा सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-सोशल मीडिया)
अफसरों का कहना है कि e-KYC को लेकर सारी जानकारी पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर मौजूद है. किसान जानकारी लेकर अपनी e-KYC करा सकते हैं. (प्रतीकात्मक फोटो-सोशल मीडिया)

किसान सम्मान निधि की लंबित 12वीं किस्त पीएम मोदी ने अक्टूबर में आयोजित राष्ट्रीय किसान मेला से  किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी है. निधि की 13वीं किस्त जनवरी में आनी है. योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों ने कवायद शुरू कर दी है. किसान बैंकों में जाकर और ऑनलाइन माध्यम पर योजना के संबंध में जानकारी ले रहे हैं.

किसान यह भी देख रहे हैं कि किस्त अटकने की वजह क्या हो सकती है. किसानों को बैंक अकाउंट या ई-केवाईसी में छोटी सी अपडेट न होने पर भी धनराशि नहीं मिल पा रही है. परेशान किसान कृषि विभाग और बैंकों के चक्कर लगा रहे हैं.

अफसरों का कहना है कि e-KYC को लेकर सारी जानकारी पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर मौजूद है. किसान जानकारी लेकर अपनी e-KYC करा सकते हैं.

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में रिजेक्ट किए गए 17 हजार फॉर्म

पीएम सम्मान निधि प्राप्त करने के लिए किसानों ने खाते से लेकर केवाइसी तक अपडेट करा ली थी, लेकिन अकेले उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में ही 17 हजार से अधिक फार्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं. इसके पीछे फॉर्म में छोटी-मोटी गलतियां बताई गईं हैं. 13वीं किस्त पाने के लिए इन किसानों से बैंक में PFMS अपडेट कराने की अपील की गई है. उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ऐसे किसानों की संख्या देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें-NMNF Portal Launch: सरकार ने प्राकृतिक खेती के प्रोत्साहन के लिए एनएमएनएफ पोर्टल किया लांच, जानें किसानों को कैसे देगा लाभ

किस्त के लिए किसान खाता अपडेट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

बैंक खाता अपडेट करते समय किसानों से अमूमन जो भूल होती है वे किसी से भी हो सकती है. इनमें बैंक खाता, आधार कार्ड, पेनकार्ड की डिटेल या नाम पता आदि की भूल हो जाती है. कृषि विभाग के अफसरों का कहना है किसान पीएफएमएस रिकॉर्ड अपडेट करा लें. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के अकाउंट वेरीफाई किए जा रहे हैं. किसान तुरंत बैंक में संपर्क करें.

English Summary: PM Kisan Samman Nidhi Have you filled this information correctly for 13th installment ? 17 thousand farmers here did not get money due to a mistake Published on: 11 November 2022, 03:27 IST

Like this article?

Hey! I am मनीष कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News