MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM Kisan FPO Yojana: किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार देगी सहायता राशि

देश में किसानों की आजीविका खेती बाड़ी पर ही निर्भर रहती है, लेकिन कई बार मौसम की अनियमितता की वजह से किसानों की फसलें काफी बर्बाद हो जाती हैं, जिससे किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है.

स्वाति राव
स्वाति राव
PM FPO Yojna
PM FPO Yojna

देश में किसानों की आजीविका खेती बाड़ी पर ही निर्भर रहती है, लेकिन कई बार मौसम की अनियमितता की वजह से किसानों की फसलें काफी बर्बाद हो जाती हैं, जिससे किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है.

कई बार तो किसानों की यह स्तिथि आ जाती है कि वह कर्ज के भारी नुकसान में डूब जाते हैं.  किसानों की इन्ही स्तिथि को देखते हुए उन्हें इस नुकसान से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana)  लेकर आई है.

जिसमें सरकार किसानों की फसल बर्बादी की भरपाई करने के लिए सहायता राशि प्रदान करने की योजना चला रही है.इसी योजना के तहत सरकार किसानों को बड़ी सौगात देने की तैयारी कर रही है, बता दें फार्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन (FPO) को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे जिसमें किसानों को 15 लाख रुपये की राशी की सहयता प्रदान की जाएगी.

बता दें,  सरकार इस योजना के तहत किसानों को नया कृषि व्यापार शुरू करने के लिए सहायता राशि प्रदान करेगी, जिसमें किसानों को इस राशि का लाभ लेने के लिए 11 किसानों का एक समूह या कंपनी बनान होगा. जिसमें किसानों को कृषि क्षेत्र से जुड़े से उपकरण या फर्टिलाइजर्स, बीज एवं दवाएं खरीदने में भी काफी सहूलियत रहेगी

पीएम किसान एफपीओ योजना से लाभ (Benefits of PM Kisan FPO Scheme)

  • इस योजना के तहत किसानों को अपनी फसल पर कर्ज लेने के लिए किसी दलाल के पास जाने की जरुरत नही पड़ेगी.

  • इस योजना का जो भी लाभ होगा वो सीधा किसानों को मिलेगा.

  • इस योजना से मिलने वाली राशि पर किसानों से कोई ब्याज नही लिया जायेगा.

  • इस योजना के जरिए किसान अपनी फसल को अच्छे मूल्य पर बेच पाने में समर्थ हो पाएंगे.

पीएम किसान एफपीओ योजना का उद्देश्य (Purpose of PM Kisan FPO Scheme)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को हर संभव मदद प्रदान करना है. सरकर किसानों को उनकी फसल का अच्छा मुनाफा मिल सके, इसलिए इस तरह की योजना चलती रहती है.

पीएम किसान एफपीओ योजना में अप्लाई करने की प्रक्रिया (Procedure to apply in PM Kisan FPO Scheme)


इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन (Online Registration) माध्यम से की जाएगी, लेकिन सरकार ने अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया चालू नहीं की है. जल्दी ही आवेदन करने की प्रर्क्रिया चालू करने की नोटिफिकेशन जारी करेगी.

ऐसे ही सरकारी योजनाओं से जुडी सभी जानकारियां जानने के लिए कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से जुड़े रहिये.    

English Summary: pm kisan fpo yojana: Government will give help of 15 lakh rupees to farmers Published on: 27 September 2021, 06:12 IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News