PMJDY के तहत करोड़ों महिलाओं को मिला 500 रूपए, अगर आपके पास नहीं प्रधानमंत्री जन-धन योजना खाता तो ऑनलाइन ऐसे खुलवाएं

देशव्यापी तालाबंदी के बीच, केंद्र सरकार ने गरीबों, किसानों और श्रमिकों की राहत के लिए विभिन्न राहत पैकेजों की घोषणा की है. हाल ही में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य गरीबों और जरूरतमंदों को वैश्विक महामारी COVID-19 से लड़ने के लिए 1.7 लाख करोड़ का पैकेज देना है. इसके अलावा, ग्रामीण विकास मंत्रालय एकमुश्त रुपये जारी कर रहा है. प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) के महिला खाताधारकों (बैंकों द्वारा सूचित किए गए ऐसे खातों की संख्या के अनुसार) के खातों में 500 रुपए जमा हो चुका है.

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY)

देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने के लिए, प्रधान मंत्री मोदी ने जन धन खातों की शुरुआत की थी. उनका उद्देश्य बैंकिंग प्रणाली में उन लोगों को लाना था जिनके पास पहले से कोई बैंक खाता नहीं था. आप किसी भी बैंक की शाखा में पहुंचकर इस खाता को खुलवा सकते हैं. ये खाता शून्य बैलेंस पर खोले गए हैं और दुर्घटना बीमा, ओवरड्राफ्ट सुविधा, चेकबुक सहित कई अन्य लाभ भी इसके साथ मिलते हैं. जन-धन योजना में, अब तक खोले गए 53% बैंक खाते महिलाओं के हैं, जबकि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में 59% बैंक खाते खोले गए हैं. जन धन खातों में आपको कई प्रकार की सुविधाएं मिलती हैं. इसमें आपको ओवरड्राफ्ट सुविधा के साथ-साथ RuPay Debit Card  भी मिलता है. इस कार्ड पर आपको 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मुफ्त मिलता है. यदि आप एक चेकबुक लेना चाहते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको हमेशा अपने खाते में कुछ राशि रखनी होगी. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको चेकबुक प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है.

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लाभ

1.पूरे भारत में धन हस्तांतरित करने की सुविधा

2.सरकारी योजनाओं के प्रत्यक्ष लाभार्थी सीधे धन लाभ खातों में सीधे लाभ हस्तांतरण के तहत धन हस्तांतरण कर सकते हैं.

3.छह महीने के लिए खातों के संतोषजनक संचालन के बाद, एक ओवरड्राफ्ट सुविधा की सुविधा उपलब्ध है.

4.10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रति परिवार केवल एक खाते में उपलब्ध होगी, विशेषकर परिवार की महिला के लिए.

सरकार हर महीने देगी 500 रु

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में देश में तालाबंदी के दौरान जरूरतमंदों को धन हस्तांतरित करने के उद्देश्य से अगले तीन महीनों के लिए जन धन खाते में प्रत्येक माह 500 रुपये भेजने की घोषणा की है. वित्त मंत्री की इस घोषणा के बाद, देश की लगभग 200 मिलियन महिलाओं को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा. पहली किस्त 3 अप्रैल को खाताधारकों के खाते में जमा हो चुकी है.

जनधन खाता खुलवाने का तरीका

अगर कोई महिला जनधन खाता खुलवाना चाहती है तो वह निम्न नियमों का पालन करें-  

जनधन खाता खुलवाने का फॉर्म

प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए आप प्रधानमंत्री जनधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmjdy.gov.in/hi-home या फिर किसी भी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. और आवेदन कर सकते है. बैंकों की शाखाओं पर भी इसके फॉर्म उपलब्ध हैं.

जरूरी दस्तावेज

जनधन खाता खुलवाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट,पैन कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड या केंद्र सरकार की तरफ से जारी कोई भी दस्तावेज मान्य है.

KYC डिटेल

जनधन खाता के लिए आपको सिर्फ एक आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ देना होगा और फॉर्म भरकर देना होगा. इस खाता को खुलवाने के लिए कोई चार्ज नहीं देना है और मिनिमम बैलेंस का भी कोई नियम नहीं है. हालांकि अपनी तरफ से आप राशि जमा करना चाहें तो कर सकते हैं.

फॉर्म और दस्तावेज

भरा हुआ फॉर्म भरने और जरूरी दस्तावेजों को संलग्न करने के बाद आप अपनी किसी नजदीकी बैंक पर जा सकते हैं. दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद आपका खाता खुल जाएगा.

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत किसका खुलेगा खाता

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत 10 साल से अधिक उम्र के नाबालिग बच्चों का भी खाता खुल सकता है. एक परिवार में सिर्फ एक खाते पर ही 10,000 रूपए के ओवर ड्राफ्ट की सुविधा मिलती है.

बैंकों में भीड़ से सावधान रहें, ये सावधानियां बरतें

प्रधानमंत्री जन-धन खातों में दी गई राशि गुरुवार से खातों में जमा होनी शुरू हो गई है. राशि निकालने के लिए आपको एसबीआई की विभिन्न शाखाओं में एक भीड़ का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा, बैंकों और एटीएम में पुलिसकर्मी और सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इसके अलावा, अगर आप बैंकों में जाते हैं तो सामाजिक गड़बड़ी का ध्यान रखें. बैंक कर्मचारियों से दूरी बनाए रखें. बैंकों में सैनिटाइज़र की एक प्रणाली है, केवल अच्छी तरह से सैनिटाइज़ करने के बाद ही बैंकों में प्रवेश करें. मास्क अनिवार्य रूप से पहन कर जाएं.

English Summary: pm jan dhan yojana: Crores of women got 500 rupees under PMJDY, if you do not have an account of Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana, then open such online

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News