Pashu Kisan Credit Card: गाय और भैंस पालन के लिए बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख रुपये का लोन

buffalo

देश में पशुपालन व्यवसाय में तेजी से वृद्धि हो रही है. इसी क्रम में पशुपालकों को आत्मनिर्भर और प्रगतिशील बनाने के लिए राज्य का पशुपालन एवं डेयरी विभाग पशुपालकों हेतु पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) योजना लेकर आया है. इस योजना की विशेषता यह है कि पशुपालकों को बिना किसी गारंटी के 1 लाख 60 हजार रुपये का लोन मिलेगा. लोन लेने के इच्छुक पशुपालक इस लोन के आवेदन कर सकते है बशर्ते उन्होने पहले लोन न लिया हो.

pashupalan

बिना गारंटी के लोन

बता दें कि हरियाणा में पहले से ही किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) योजना चल रही है. जिसमें किसान को अपनी जमीन बैंक के पास गिरिवी नाम रखने के बाद लोन मिलता है जबकि पशु किसान क्रेडिट कार्ड ((Pashu Kisan Credit Card) योजना में ऐसा नहीं है. 1 लाख 60 हजार रुपये तक लोन लेते समय उन्हें सिर्फ पशुपालन एवं डेयरि विभाग के उपनिदेशक का सत्यापित पत्र देना होगा. इससे पहले किसान को अपने पशु का बीमा भी करवाना होगा. उसके लिए मात्र 100 रुपये देने होंगे.

ब्याज दर में छूट

बैंकों की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड धारक को सालाना 7 फीसद साधारण ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा. इस 7 फीसद ब्याज दर में से समय पर भुगतान करते रहने पर भारत सरकार की ओर से 3फीसद ब्याज दर का अनुदान तीन लाख रुपये तक की लोन राशि पर दिया जाता है.

गाय का 6 तो भैंस का 7 किश्तों में देगा ऋण

पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) धारक एक गाय के लिए 40783 रुपये का ऋण ले सकता है लेकिन पशु पालक को वित्तीय पैमाने के आधार पर ऋण 6 बराबर प्रतिमाह किस्तों में दिया जाएगा. अर्थात पशुपालक अपनी गाय के पालन-पोषण के लिए हर महीने 6797 रुपये अपने क्रेडिट कार्ड से ऋण के तौर पर प्राप्त कर सकता है. यदि किसी कारणवश किसी माह यह क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाता तो पिछले महीने का क्रेडिट व अगले महीने में भी ले सकता है.

पशु क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं (How to Make Pashu Kisan Credit Card)

पशु क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक में जाना होगा जहां इसके लिए आवेदन करना होगा पशु क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म बैंक में ही मिलेगा जिसके साथ केवाईसी डॉक्यूमेंट, आधार कार्ड, पैन कार्ड वोटर आईडी आदि में से कई डॉक्यूमेंट भी लगाना होगा. अन्य डॉक्यूमेंट बैंक की डिमांड के अनुसार लगाने है पशु क्रेडिट का लाभ पशु के वित्तीय पैमाने के आधार पर दिया जायगा.

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

पहचान पत्र के तौर पर (पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मतदाता पहचान पत्र)

अगर किसान के लिए आवेदन की जाती है तो किसान रजिस्ट्रेशन की प्रति कॉपी

बैंक अपने हिसाब से भी दस्तावेज की मांग कर सकता है.

English Summary: Pashu Kisan Credit Card: 1.60 lakh loan without any guarantee for rearing cows and buffalo

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News