MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Palanhar Yojana: इस योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि में होगी बढ़ोतरी, जानें कितने मिलेंगे पैसे

प्रदेश में अनाथ बच्चों के लिए शुरू की गई पालनहार योजना में सरकार ने एक बढ़ी अपडेट जारी की है. जल्द ही राज्य में बच्चों को सहायता राशि बढ़कर मिलना शुरू होगी.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
इस योजना में बढ़कर मिलेगी सहायता राशि
इस योजना में बढ़कर मिलेगी सहायता राशि

राजस्थान सरकार ने हाल ही में प्रदेश की जनता के लिए एक अहम निर्णय लिया है. दरअसल, राज्य सरकार की तरफ से प्रदेश में 1 जुलाई, 2023 से पालनहार योजना (Palanhar Yojana) में मिलने वाली राशि को बढ़ाने जा रही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस सदंर्भ में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि पालनहार योजना के अंतर्गत अनाथ श्रेणी (Orphan Category) के अतिरिक्त अन्य श्रेणी के लाभार्थियों को मिलने वाली सहायता राशि में वृद्धि (Increase in Subsidy) के आदेश जारी कर दिये गये हैं. जिससे प्रदेश के लगभग 6.5 लाख से अधिक बच्चे लाभान्वित होंगे और वह अपना भविष्य उज्जवल बना सकेंगे.

इन उम्र के बच्चों को मिलेंगे 1500 रुपए

इस योजना के अंतर्गत राज्य के अनाथ बच्चों के अलावा अतिरिक्त अन्य श्रेणी के बच्चे जिनकी आयु 6 वर्ष तक है. इन वर्ग के बच्चों के लिए राज्य सरकार (State Government) से हर महीने मिलने वाली 500 रुपए की सहायता राशि को बढ़ाकर 750 रुपए तक कर दी है. साथ ही 6 से 18 साल के बच्चों को मिलने वाली 1000 रुपए की सहायता राशि को बढ़ाकर 1500 रुपए कर दिया गया है. बता दें कि इन सभी बच्चों को यह बढ़ी हुई सहायता राशि 1 जुलाई, 2023 से मिलना शुरू होगी.  

मंत्री जूली ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा संचालित पालनहार योजना (Palanhar Yojana) के अंतर्गत अनाथ श्रेणी के बच्चों (Orphaned Children) को 1500 एवं 2500 रुपए की सहायता राशि दी जा रही है और अब अनुमान है कि अन्य श्रेणी के बच्चों को भी सरकार की तरफ से अधिक सहायता राशि का लाभ मिलेगा.

इन्हें मिलेगी आर्थिक मदद

उल्लेखनीय है कि पालनहार योजना (Palanhar Yojana) के तहत 18 वर्ष तक के अनाथ बच्चों, निराश्रित पेंशन की पात्र अथवा पुनर्विवाहित विधवा माता, तलाकशुदा, परित्यक्ता माता एवं पालने वाली माता के बच्चों, विशेष योग्यजन, एच.आई.वी. (HIV( अथवा कुष्ठ रोग से पीड़ित (Suffering From Leprosy), मृत्युदण्ड/आजीवन कारावास प्राप्त माता-पिता एवं सिलिकोसिस बीमारी (Silicosis Disease) से पीडित माता-पिता के बच्चों को आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक विकास (Social and Educational Development) के लिए राज्य सरकार द्वारा मासिक आर्थिक तौर पर मदद की जाती है.

ये भी पढ़ें: भविष्य संवारने के लिए पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में करें इन्वेस्ट, टैक्स से भी मिलेगी राहत

नोट: यह जानकारी राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट से ली गई है.

English Summary: Palanhar Yojana: There will be an increase in the amount of assistance received under this scheme, know how much money will be received Published on: 27 May 2023, 04:47 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News