MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

e-NAM Portal: मंडी जाने का झंझट खत्म, अब घर बैठे ही किसान बेच पाएंगे अपनी फसल, जानें कैसे

e-NAM Portal: अगर आप भी एक किसान हैं और अपनी उपज को बेचने के लिए मंडियों तक जानें में असमर्थ हैं, तो इसके लिए आप ई-नाम पोर्टल का लाभ उठा सकते हैं. आइए बताते हैं कैसे?

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
ई-नाम पोर्टल पर किसान बेच सकते हैं अपनी उपज.
ई-नाम पोर्टल पर किसान बेच सकते हैं अपनी उपज.

e-NAM Portal: कई बार ऐसा देखा गया है कि अच्छी उपज के बाद भी किसान मुनाफा नहीं कमा पाते. जिसकी एक बड़ी वजह यह है की किसानों की फसल समय रहते मंडियों तक नहीं पहुंच पाती या बिचौलियों के चलते उसे सही दाम नहीं मिल पाता. किसानों की इन्हीं सब दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने एक बेहतरीन पहल की है. दरअसल, मंडियों तक किसानों की पहुंच को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने ई-नाम पोर्टल की सुविधा शुरू कर रखी है. इस पोर्टल के प्रभाव से अब किसान अपनी फसल की उपज घर बैठे आसानी से ऑनलाइन किसी भी मंडी में बेच सकते हैं.

ई-नाम पोर्टल का सबसे बड़ा फायदा यह है की इससे देश की कृषि मंडियों में किसानों की पहुंच बढ़ेगी और वे आसानी से डिजिटली बाजारों, खरीददारों और सेवा प्रदाताओं तक पहुंच पाएंगे. इतना ही नहीं एक ही प्लेटफॉर्म पर सबकुछ उपलब्ध होने से किसानों को अपनी उपज बेचने में सहूलियत होगी. इसके अलावा एक निर्धारित कीमत से नीचे उपज की बिक्री नहीं की जाएगी, ताकि किसानों को बड़े नुकसान से बचाया जा सके.

मिलती हैं ये सुविधाएं

बता दें कि इस पोर्टल से 41 सर्विस प्रोवाइडर्स को जोड़ा गया है, जिसमें ट्रेडिंग, क्वालिटी चेक, वेयरहाउसिंग, फिनटेक, मार्केट इन्फॉर्मेशन, ट्रांसपोर्टेशन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं. ये सर्विस प्रोवाइडर किसानों को एक नेटवर्क प्रदान करते हैं, जिससे किसान अपनी फसल बेच बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं.

इसके अलावा e-NAM ऐप से भी किसान अपनी उपज बेच सकते हैं. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर से e-NAM ऐप डाउनलोड करें. इसमें किसानों को कई सेवाएं मिलती हैं, जैसे की कंपोजिट सर्विस प्रोवाइडर्स, लॉजिस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर्स, क्वालिटी एश्योरेंस सर्विस प्रोवाइडर, सफाई, ग्रेडिंग, छंटाई और पैकेजिंग सर्विस प्रोवाइडर, वेयरहाउसिंग सुविधा सर्विस प्रोवाइडर, एग्रीकल्चरल इनपुट सर्विस प्रोवाइडर, टेक्नोलॉजी एनेबल्ड फाइनेंस और इंश्योरेंस सर्विस प्रोवाइडर, सूचना प्रसार पोर्टल, इंटरनेशनल एग्री-बिजनेस प्लेटफॉर्म, वस्तु विनिमय, प्राइवेट मार्केट प्लेटफॉर्म आदि.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana पर बड़ा अपडेट! 15 जनवरी से पहले तुरंत कर लें ये काम, नहीं तो अटक जाएगा 16वीं किस्त का पैसा

ऑनलाइन ऐसे बेचें अपनी उपज

  • अपनी उपज को ऑनलाइन बेचने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट enam.gov.in पर जाएं.

  • होम पेज पर "Registration" पर क्लिक कर ई-मेल एड्रेस डालें.

  • एक टेंपरेरी लॉगिन आईडी आपके ई-मेल एड्रेस पर दी जाएगी.

  • e-NAM वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करने हेतु इससे लॉगिन करें.

  • केवाईसी डिटेल्स एवं अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सबमिट करें.

  • एग्रीकल्चरल प्रोडूस मार्केट कमेटी (APMC) की मंजूरी के बाद कृषि उपज की ट्रेडिंग शुरू करें.

English Summary: Now farmers can sell their crops through e-NAM portal sitting at home they will get good profits know the full process Published on: 08 January 2024, 03:19 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News