PM Krishi Sinchayee Yojana 2020: सरकार किसानों को 75 प्रतिशत सब्सिडी पर देगी सिंचाई उपकरण, जानें क्या होगी आवेदन करने की प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

अगर किसानों को बेहतर फसल का उत्पादन चाहिए, तो खेत की बेहतर सिंचाई करना बहुत जरूरी है. इसके लिए पानी की ज्यादा जरूरत पड़ती है. अगर फसलों में पानी की कमी रहे, तो  फसल खेतों में ही खराब हो जाती हैं. इस कड़ी में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2020 (PM Krishi Sinchayee Yojana 2020) की शुरुआत की गई है. इस योजना के तहत किसानों की सिंचाई संबंधी समस्या को दूर किया जाएगा.

क्या है पीएम कृषि सिंचाई योजना 2020 (What is PM Agricultural Irrigation Scheme 2020)

यह योजना किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए पानी की सुविधा उपलब्ध कराएगी. इसके तहत किसानों को सिंचाई करने वाले उपकरणों सब्सिडी पर उपलब्ध किए जाएंगे. इससे खेतों की सिंचाई में कम पानी, कम मेहनत और कम लागत लगेगी. कुल मिलाकर यह योजना किसानों को सिंचाई की व्यवस्था करने में मदद करती है. इस योजना का लाभ सेल्फ हेल्फ ग्रुप, ट्रस्ट, सहकारी समिति, इंकॉर्पोरेटेड कंपनिया, उत्पादन कृषकों के समूह और अन्य पात्रता प्राप्त संस्थानों के सदस्यों को दिया जाएगा.

पीएम कृषि सिंचाई योजना 2020 सब्सिडी (PM Agricultural Irrigation Scheme 2020 Subsidy)

इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 50 हजार करोड़ रुपए की धनराशि निर्धारित की गई. माना जा रहा है कि इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई उपकरण पर केंद्र सरकार द्वारा 75 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी. इसका 25 प्रतिशत खर्चा राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा.

पीएम अधिक फसल प्रति बूंद योजना 2020 (PM more crop per drop plan 2020)

पीएम कृषि सिंचाई योजना के तहत पीएम मुद्रा प्रति बूंद योजना लागू होगी. इसके द्वारा 5 सालों में देश के खेती वाले क्षेत्रों का विस्तार किया जाएगा. यह  योजना को देश में हर जगह पानी मुहैया कराएगी. इससे फसल उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा. इससे हर फसल योजना के तहत अधिक फसल जल प्रबंधन प्रणाली का प्रबंधन हो पाएगा.

पीएम कृषि सिंचाई योजना 2020 का उद्देश्य (Objective of PM Agricultural Irrigation Scheme 2020)

  • खेतों की सिंचाई में पानी की बचत करना है.

  • किसानों को खेती में होने वाले नुकसान से बचाना है.

  • खेतो में जल का सही तरीके से उपयोग को बढ़ावा देना है.

  • सिंचाई में आधुनिक तकनीक का उपयोग करना है.

पीएम कृषि सिंचाई योजना 2020 से लाभ (Benefits from PM Agricultural Irrigation Scheme 2020)

  • किसानों को खेतों की सिंचाई करने के लिए पानी की व्यवस्था मिलती है.

  • सरकार द्वारा सिंचाई के उपकरणों पर सब्सिडी मिलती है.

  • जो भूमि कृषि के योग होगी उस भूमि तक इस योजना को पहुंचाया जायेगा.

  • इस योजना के माध्यम से कृषि का विस्तार होगा.

  • देश की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा.

  • किसानों के जीवन स्तर में सुधार होगा.

  • केंद्र सरकार द्वारा 75 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. इसका 25 प्रतिशत खर्चा राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा.

  • इस योजना के तहत ड्रिप, स्प्रिंकलर जैसी सिंचाई योजना का फायदा भी किसानों को प्राप्त होता है.

  • नए उपकरणों के इस्तेमाल से 40 से 50 प्रतिशत पानी की बचत होगी.

  • फसल का उत्पादन और गुणवत्ता 35 से 40 प्रतिशत तक बढ़ेगी.

पीएम कृषि सिंचाई योजना 2020 में आवेदन करने की प्रक्रिया (Applying in PM Agricultural Irrigation Scheme 2020)

बताया जा रहा है कि इस योजना के लिए जल्द ही किसानों से आवेदन मांगे जाएंगे. इसका लाभ उठाने के लए किसानों को अपने राज्य के कृषि विभाग की वेबसाइट द्वारा आवेदन करना होगा. अगर किसान को इस योजना से संबंधी कुछ अन्य जानकारी चाहिए, तो वह इसके आधिकारिक पोर्टल https://pmksy.gov.in/  पर जाकर प्राप्त कर सकता है. यहां पीएम कृषि सिंचाई योजना 2020 संबंधी हर जानकारी उपलब्ध है.

ये खबर भी पढ़ें:खुशखबरी: किसानों को 1 रुपए में मिलेंगे विदेशी सब्जियों के पौधे, संकर किस्म के पौधों की कीमत महज 30 पैसा, जानें कैसे मिलेगा लाभ

English Summary: Modi government to provide irrigation equipment at 75 percent subsidy under PM Krishi Sinchayee Yojana 2020

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News