MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

केवल एक बार पैसा जमा कर पाएं हर महीने 12 हजार रुपए की पेंशन, जानें क्या LIC का ये प्लान

LIC Policy: हर व्यक्ति रिटायरमेंट के बाद सुखद जीवन जीने के लिए प्लानिंग करता है. ऐसे में LIC आपके लिए एक ऐसी पॉलिसी लेकर आया है, जिसके तहत आप मात्र एक बार पैसे जमा कर हर महीने 12 हजार रुपये पेंशन के तौर पर पा सकते हैं. तो चलिए इस लेख में जानते है इस पॉलिसी के बारें में विस्तार से-

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
LIC Saral Pension Plan
LIC Saral Pension Plan

हर इंसान को अपनी ढलती उम्र के साथ ही अपने भविष्य की चिंता सताने लगती है. खास करके अपने रिटायरमेंट के बाद की. ऐसे में जरुरत है सही समय पर प्लान में निवेश करने की.

इसी को देखते हुए भारत की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) कपंनी आपके लिए एक नया प्लान लेकर आई है, जिसके तहत आपको हर महीने 12 हजार रुपये का पेंशन दिया जाएगा. इसके लिए आपको बस एक बार में ही निवेश करना होगा-  

LIC सरल पेंशन प्लान की शुरुआत(Launch of LIC Saral Pension Plan)

लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) आए दिन आम लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी नई-नई पॉलिसी लॉन्च करती रहती है. इसी कड़ी में LIC ने लोगों की पेंशन से जुड़ी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए LIC सरल पेंशन प्लान (LIC Saral Pension Plan) शुरु किया है.

ये भी पढ़ें:LIC की इस स्कीम में होगा 1 करोड़ तक का फायदा, ऐसे उठाएं इसका लाभ

LIC सरल पेंशन प्लान क्या है? (What are LIC Saral Pension Plans?)

ये एक Immediate Annuity Plan है. LIC सरल पेंशन प्लान के तहत आपको एक बार में निवेश के जरिए एन्युटी (Annuity) खरीदनी होगी. इसके तहत Annuity खरीदने के लिए उम्र की तय सीमा न्यूनतम 40 वर्ष और अधिकतम 80 साल होनी चाहिए. आपको बता दें कि LIC Calculator के मुताबिक, आप अगर 30 लाख रुपए की Annuity खरीदते हैं, तो आप हर महीने 12 हजार 388 रुपए पेंशन के तौर पर पा सकते है.

लोन की भी है सुविधा(Loan facility is also available)

LIC सरल पेंशन प्लान के तहत लोन की सुविधा भी उपलब्ध है. इसके तहत कोई व्यक्ति पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद तक लोन ले सकता है. Joint Life Annuity Option के जरिए Annuity लेने वाले और उसकी मौत होने पर Spouse को भी लोन की सुविधा मिलती है. ऐसे में अगर आप भी हाल-फिलहाल में ही रिटायर हुए हैं या फिर आपको पीएफ फंड और ग्रेच्युटी से पैसे मिले हैं, तो आपके लिए इस फंड में निवेश करना मुनाफे का सौदा होगा.

English Summary: LIC Saral Pension Plan: LIC policy that will get 12 thousand pension every month Published on: 29 March 2022, 02:04 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News