Government Scheme

लैंड परचेज स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए SBI देता है लोन, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

एसबीआई (SBI) की लैंड परचेज स्कीम (LPS) का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों की जमीन खरीदने में मदद करना है. इस देश में जैविक खेती की ओर बढ़ती रुझान और भूमिहीन किसानों की मदद करने के हिसाब से देश के सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI)  खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन दे रही है. अगर आप खेती करना चाहते हैं तो आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की लैंड परचेज स्कीम (LPS) का फायदा उठा सकते हैं. SBI खेती के लिए जमीन खरीदने के लिए उन लोगों को लोन दे रहा है, जिनके लोन की रकम चुकाने का रिकॉर्ड बेहतर है . अगर आप भी लैंड  परचेज स्कीम के तहत खेती के लिए जमीन खरीदना चाहते हैं तो आपको भारतीय स्टेट बैंक (SBI)  के लोन की रकम चुकाने के लिए 7 से 10 साल का समय मिल सकता है.

SBI की लैंड परचेज स्कीम (SBI's Land Purchase Scheme)

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया वास्तव में खेती की जमीन खरीदने के लिए जमीन की कीमत का 85% तक लोन दे रही है. इसमें लोन की रकम वापसी की अवधि एक से दो साल में शुरू होगी.SBI की लैंड  परचेज स्कीम का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों की जमीन खरीदने में मदद करना है. इसके साथ ही खेती करने वाले ऐसे लोग भी एसबीआई की लैंड  परचेज स्कीम स्कीम के तहत लोन लेकर जमीन खरीद सकते हैं जिनके पास पहले से खेती के लिए कृषि योग्य जमीन नहीं है.

SBI की लैंड परचेज स्कीम के तहत कौन कर सकता है आवेदन ?

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के अनुसार लैंड परचेज स्कीम (LPS) के तहत जमीन खरीदने के लिए ऐसे छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं जिनके पास 5 एकड़ से कम असिंचित जमीन है. अगर किसी किसान के पास 2.5 एकड़ से कम सिंचित जमीन है तो वह भी लैंड  परचेज स्कीम की मदद से खेती की जमीन खरीद सकता है. इसके साथ ही खेती का काम करने वाले भूमिहीन मजदूर भी लैंड  परचेज स्कीम स्कीम के तहत जमीन खरीदने के लिए लोन ले सकते हैं.

कौन उठा सकता है LPS का लाभ (Who can avail LPS )

SBI की LPS के तहत खेत खरीदने के लिए लोन लेने का आवेदन करने वाले व्यक्ति का कम से कम दो साल का लोन रीपेमेंट का रिकॉर्ड होना चाहिए. SBI कृषि भूमि खरीदने के लिए दूसरे बैंक से लिए गए लोन के ग्राहकों के आवेदन पर भी विचार कर सकता है.इसके अलावा आवेदक पर किसी और बैंक का लोन बकाया नहीं होना चाहिए.

लैंड परचेज स्कीम में कितना मिल सकता है लोन?(How much loan can be found in land purchase scheme)

SBI की लैंड परचेज स्कीम के तहत खेती की जमीन खरीदने के लिए लोन के आवेदन पर स्टेट बैंक उस जमीन की कीमत का आंकलन करेगा . इसके बाद कृषि भूमि की कुल कीमत का 85 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है.



English Summary: land purchase scheme: SBI gives loan to buy land under land purchase scheme, know who can apply

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in