Government Scheme

Kusum Yojana: सोलर पंप के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानिए पात्रता, जरूरी दस्तावेज़ और आवेदन प्रक्रिया

beneficiary list of Kusum Yojana

कुसुम (किसान उर्जा सुरक्षा और उत्थान महाअभियान) योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देशभर में सिंचाई के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी डीजल/बिजली के पंप को सोलर ऊर्जा (Solar energy) से चलाने की योजना बनाई है. कुसुम योजना (Kusum Scheme) का एलान केंद्र सरकार के आम बजट 2018-19 में किया गया था. बता दे कि केंद्रीय बजट 2020-2021 में कुसुम योजना (Kusum Yojana) के तहत भी 20 लाख सोलर पंप (Solar Pump) किसानों को सब्सिडी पर देने का प्रस्ताव है. अब इसी क्रम में सरकार देशभर में सौर पंप को लागू करने के लिए तैयार है और राजस्थान राज्य में कुसुम योजना के घटक के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. कुसुम योजना को लागू करने की जिम्मेदारी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (RRECLMIS) को दी गई है और पंजीकरण प्रक्रिया विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है. रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान की राज्य सरकार ने कुसुम योजना के लिए जारी की गई MNRE के निर्देश के तहत अगले 3 वर्षों में राज्य में किसानों की बंजर भूमि पर कुल 2600 मेगावाट विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की घोषणा की है.

कुसुम योजना घटक के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू (Application Process Starts for KUSUM Yojana Component A)

राजस्थान में कुसुम योजना के घटक ए के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं. इस योजना के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड (RRECLMIS) को दी गई है. योजना के कंपोनेंट-ए के तहत, सरकार ने वादा किया कि 33/11 केवी सब-स्टेशनों के पास 5 किमी के दायरे में स्थित किसानों के 500 मेगावाट से 2 मेगावाट क्षमता के विकेन्द्रीकृत सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना की जाएगी. इसके अलावा, राजस्थान कुसुम योजना केवल सौर कृषि पंपों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इसमें सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना भी शामिल है, जो ए के तहत आते हैं.

राजस्थान कुसुम योजना का घटक ए क्या है? (What is component A of the Rajasthan Kusum Scheme?)

अक्षय ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, कुसुम योजना के घटक ए में ऊर्जा-निर्भर बिजली संयंत्र किसानों द्वारा स्थापित किए जाएंगे. इन बिजली संयंत्रों को स्टिल्ट्स पर खेती की गई जमीन पर लगाया जा सकता है, जहां पैदावार को सौर पैनलों के तहत उगाया जा सकता है. इस तरह की परियोजनाओं को उप-स्टेशन के पांच किलोमीटर के दायरे में स्थापित किया जाएगा ताकि ट्रांसमिशन के नुकसान को कम किया जा सके. इस घटक के तहत पट्टे पर जमीन भी दी जा सकती है.

Kusum Yojana

राजस्थान कुसुम योजना के लिए पात्रता (Eligibility for Rajasthan Kusum Yojana)

किसानों, किसानों के समूहों, सहकारी समितियों, पंचायतों, किसान उत्पादक संगठनों और जल उपभोक्ता संघों के पास, जिनके पास खुद की या पट्टे की जमीन है, इस योजना में भाग लेने के लिए पात्र होंगे और सौर ऊर्जा उत्पादक (एसपीजी) पर विचार किया जाएगा।

कुसुम योजना के लिए आवेदन शुल्क (Application fee for Kusum Yojana)

आवेदक द्वारा सौर ऊर्जा संयंत्र के आवेदन के लिए की दर से आवेदन शुल्क 5000 प्रति मेगावाट + जीएसटी को प्रबंध निदेशक राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के नाम से डिमांड ड्राफ्ट के रूप में प्रस्तुत करना होगा। (0.5 मेगावाट के लिए 2500 रुपये, 1 मेगावाट के लिए 5000 रुपये, 1.5 मेगावाट के लिए 7500 रुपये, 2 मेगावाट + जीएसटी के लिए 10,000 रुपये)

राजस्थान सोलर पंप योजना के लिए अनिवार्य दस्तावेज (Mandatory documents for Rajasthan Solar Pump Scheme)

आधार कार्ड, बैंक खाता संख्या और विवरण

राजस्थान कुसुम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to apply online for Rajasthan Kusum Yojana)

राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx पर जाएं.

फिर अप्लाई के लिए कुसुम योजना पर क्लिक करें या "कुसुम योजना के लिए आवेदन करें" पर क्लिक करें। http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusumapplication.aspx

ऐसा करने के बाद, ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे सही तरीके से भरें.

How to apply online for Kusum Yojana

कुसुम योजना की लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें? (How to check the beneficiary list of Kusum Yojana?)

आधिकारिक वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusum.aspx पर जाएं.

कुसुम योजना के लिए पंजीकृत आवेदन की सूची देखने के लिए http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/KusumApplicationProcess.aspx क्लिक करें.

क्लिक करते ही सभी लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी.चूंकि सूची में कई नाम होंगे, इसलिए अपना नाम देखने के लिए फ़िल्टर विकल्प का उपयोग करें.

यदि आपका नाम सूची में है, तो इसका मतलब है कि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है. आप "एप्लिकेशन देखें" पर क्लिक करके भी अपना आवेदन देख सकते हैं. जिलेवार, 33/11 केवी सबस्टेशन की सूची देखने के लिए आधिकारिक पेज के अंत में जिले के नाम पर क्लिक करें.

योजना से संबंधित किसी भी प्रश्न या सुझाव के लिए, आप नीचे दिए गए नंबर को डायल कर सकते हैं या ईमेल लिख सकते हैं

सुनीत माथुर महाप्रबंधक (आरई एंड ओ), आरआरईसी मोबाइल नंबर- 9414265888 ईमेल: dspp.kusum@gmail.com



English Summary: Kusum Yojana: registration starts for solar pump, know eligibility, required documents and application process

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in