MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Kisan Mandhan Yojana: किसानों को मिलेंगे 36 हजार रुपये, जानिए कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

इस योजना के तहत से किसान हर साल 36000 रुपये का लाभ उठा सकते हैं. इसके तहत किसानों को पेंशन के रूप में 60 साल 36000 रुपये का लाभ दिया जाता है. यानि पेंशन के रूप में 60 साल की उम्र पार करने के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी सालाना 36,000 रुपये मिलेंगे.

प्राची वत्स
प्राची वत्स
PM Kisan Mandhan Yojana
PM Kisan Mandhan Yojana.

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की क़िस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है. इसके साथ ही सरकार ने किसानों के लिए एक और योजना की क़िस्त को लेकर अपडेट दी है. दरअसल, किसानों की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojana) चलाई जा रही है.

क्या है पीएम किसान मानधन योजना (What is PM Kisan Maandhan Yojana)

इस योजना के तहत से किसान हर साल 36000 रुपये का लाभ उठा सकते हैं. इसके तहत किसानों को पेंशन के रूप में 60 साल  36000 रुपये का लाभ दिया जाता है. यानि पेंशन के रूप में 60 साल की उम्र पार करने के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी सालाना 36,000 रुपये मिलेंगे. बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना के तहत सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की तरह ही हर महीने पेंशन मिलती है. इससे किसान भाई भी अपना बुढ़ापा सही ढांड से काट सकते हैं. यह जीवनयापन के लिए जरुरी भी है, क्योंकि एक उम्र के बाद मेहनत करके पैसा कमाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में इस योजना के तहत उम्र के अनुसार मासिक योगदान करने के बाद, 60 वर्ष की आयु के बाद, आपको 3000 रुपये मासिक या 36000 रुपये सालाना पेंशन मिलती है. 

इस उम्र वाले लोगों को मिलेगा योजना का लाभ (People of this age will get the benefit of the scheme)

इस पीएम किसान मानधन योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच का कोई भी किसान भाग ले सकता है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ 60 साल से ऊपर वाले लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना में उम्र के हिसाब से किश्त की राशि तय होती है. इसके लिए अंशदान 55 रुपये से 200 रुपये मासिक है. यह पेंशन फंड भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा प्रबंधित किया जा रहा है. 

पीएम किसान मानधन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

अगर आप पहली बार मानधन योजना के लिए अप्लाई कर रहे हैं, तो आपको ये डाक्यूमेंट्स रखना होगा तैयार :-

  • आधार कार्ड

  • पहचान पत्र

  • बैंक अकाउंट डिटेल के लिए पासबुक

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो

ये भी पढ़ें: Employee Pension Scheme: जीवनभर मंथली पेंशन पाने का सुनहरा मौका, झटपट करें आवेदन

पीएम किसान मानधन योजना की आवेदन प्रक्रिया

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है. इसके लिए किसान को निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर में जाना होगा और अपना पंजीकरण करवाना होगा. इसके लिए किसान के आधार कार्ड और खसरा खतियान की एक प्रति लेनी होगी. इसके साथ ही किसान और बैंक की पासबुक की दो पासपोर्ट साइज फोटो भी लगानी होगी. पंजीकरण के दौरान, किसान के पेंशन यूनिक नंबर और पेंशन कार्ड बनाया जाएगा, इसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं है. 

जिस तरह से महंगाई दर लगातार बढ़ती जा रही है, उसे देखते हुए सरकार ने भी आम जनता और ख़ास कर किसानों के लिए लगातार योजनाएं चलाई हैं. सरकार की यह पहल आज के समय में एक कारगर पहल बनकर हम सबके सामने उभर रही है.

English Summary: Kisan Mandhan Yojana: farmers will get 36 thousand rupees annually, details inside. Published on: 29 December 2021, 12:35 IST

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News