MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Kisan Credit Card: लाखों किसानों के KCC लोन का ब्याज होगा माफ, जानें क्या हैं नियम और शर्तें

झारखंड सरकार ने राज्य के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन का ब्याज के भुगतान करने का निर्णय लिया है. इसके लिए सरकार ने समय सीमा अगले वर्ष 31 मार्च 2024 तक निर्धारित की है.

रवींद्र यादव
रवींद्र यादव
kisan credit card
kisan credit card

झारखंड सरकार किसानों के लिए एक अच्छी खबर लेकर आई है. राज्य के किसान, जो किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) धारक हैं और समय पर लोन की ईएमआई नहीं चुका पा रहे हैं. उनके लोन का वहन राज्य सरकार करने जा रही है. आपको बता दें, किसान क्रेडिट कार्ड के लोन पर सात प्रतिशत का ब्याज लगता है और इसमें ब्याज की पूर्ति तीन फीसदी राज्य और तीन फीसदी केंद्र सरकार करती है और बचा एक प्रतिशत किसान खुद भुगतान करता है.

देश में लगातार हो रही अनियमित वर्षा के कारण किसानों की फसलों को ज्यादा नुकसान उठान पड़ रहा है. ऐसे में झारखंड सरकार का यह फैसला किसानों को काफी राहत पहुंचाने में मदद करेगा.

क्या हैं शर्ते

किसानों द्वरा लिए गए लोन का समय पर  भुगतान न कर पाने के कारण बैंक एनपीए बढ़ता जाता है और ऐसे में बैंकों को भारी नकुसान उठाना पड़ता है. ऐसे में राज्य सरकार ने किसानों के एक प्रतिशत ब्याज को वहन करने का फैसला लिया है. इससे किसानों को लाभ तो मिलेगा ही और साथ ही बैंकों का एनपीए भी खत्म हो जाएगा और साथ ही सरकार ने किसानों को बैंक से लिए गए लोन की राशि को अगले वर्ष 31 मार्च 2024 तक जमा करने का समय दिया है. राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से लगभग 19 लाख से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को लाभ मिलेगा.

सरकार करेगी 400 करोड़ का भुगतान

झारखंड  के किसानों ने 10 हजार करोड़ रुपये का केसीसी लोन लिया है और सरकार को इनके लिए गए लोन के एक प्रतिशत के भुगतान के लिए लगभग 400 करोड़ रुपए खर्च आएगा. सरकार के अनुसार, राज्य में लगभग 40 फीसदी केसीसी किसान ऐसे हैं जो बैंक में अपने किश्त का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं और उन्हें डिफॉल्टर की श्रेणी में रख दिया गया है.

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए 1998 में केंद्र सरकार ने Kisan credit card योजना की शुरुआत की थी. इसके माध्यम से देश के किसानों को कम समय के लिए कर्ज दिया जाता है ताकि इस योजना का लाभ उठाकर किसान अपनी पैदावार अच्छी कर सके और साथ  ही इससे उनकी आर्थिक स्थिति भी बेहतर हो सकेगी.

कहां मिलेगा यह कार्ड

आप भारत के किसी भी बैंकों से किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आप बैंक जाकर या फिर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए आपके किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म और पहचान पत्र के तौर पर आपका पैन, आधार वोटर आईटी आदि की जरुरत होती है. इसके अलावा एडरेस प्रूफ, जमीन के दस्तावेज और आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो भी चाहिए होती है.

ये भी पढें: यूपी के बांदा में पुलिस ने लगाया पशुओं को लेकर आगाह करने का ये बोर्ड? जानें क्या है इस तस्वीर का पूरा सच?

केसीसी के लाभ

केसीसी के माध्यम से देश का कोई भी किसान कृषि से जुड़ी योजनाओं के लिए लोन ले सकता है. इसके लिए राशि 3 लाख रुपये तक निर्धारित की गई है. अगर आपके पास केसीसी है तो फसल बुआई और खाद वगैरह डालने के समय आपको छूट भी दी जाती है. इसके अलावा किसान की स्थाई विकलांगता और मृत्यु की स्थिति में किसान क्रेडिट कार्ड पर 50,000 रुपये तक का बीमा कवरेज भी मिलता है.

English Summary: kcc loan waiver in Jharkhand kisan credit card kcc loan recovery kcc loan interest rate Published on: 26 September 2023, 05:36 IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News