MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Janani Suraksha Yojana: गर्भवती महिलाओं को सरकार से 3400 रुपए तक की आर्थिक मदद, जानें कैसे मिलती हैं यह राशि

देश के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की गर्भवती महिलाओं के लिए केंद्र सरकार की जननी सुरक्षा योजना बेहद लाभकारी है. इस लेख में पढ़ें योजना से जुड़ी अन्य जानकारी...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana)
जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana)

भारत सरकार द्वारा आम जनता के लिए कई तरह की बेहतरीन योजनाएं चलाई जाती है. इन्हीं योजनाओं में से जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana) है, जो देश की गर्भवती महिलाओं के लिए चलाई जाती है. आपको बता दें कि सरकार की यह योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) के तहत चलाई गई है.

तो आइए आज हम इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं कि यह कैसे गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है और कैसे इसमें आवेदन किया जा सकता है.

जननी सुरक्षा योजना (Janani Suraksha Yojana)

देश की आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जाता है. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीब गर्भवती महिलाओं (Pregnant Women) में सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देना है और साथ ही इसकी मदद से महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करना है.

महिलाओं को 3400 रुपये की आर्थिक मदद

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को 3400 रुपए की आर्थिक मदद देती है. लेकिन यह राशि दो श्रेणी में बांटी गई है. जो कुछ इस प्रकार से हैं- 

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को इस योजना के तहत 14,000 रुपए की आर्थिक मदद और साथ ही 300 रुपए आशा सहयोगी के लिए दिए जाते हैं. इसके अलावा महिलाओं को 300 रुपए और अतिरिक्त भी दिए जाते हैं ताकि वह अच्छे से अपनी देखभाल कर सके. ऐसे में देखा जाए तो ग्रामीण गर्भवती महिलाओं को कुल मिलाकर 2,000 रुपए की आर्थिक मदद मिलती है.

वहीं दूसरी तरफ शहरी क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को 1,000 रुपए की आर्थिक मदद और 200 रुपए आशा सहयोगी के लिए दिए जाते है, इसके अलावा इसमें भी 200 रुपए देखभाल के लिए अतिरिक्त दिए जाते है.

योजना के लिए जरूरी बातें

जननी सुरक्षा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिलाओं को किसी भी सरकारी अस्पताल या फिर मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में प्रसव कराना होगा.

इसके अलावा महिलाओं का बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है. इस बात का भी ध्यान रहे कि आपका बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए.

इस बात का जरूर ध्यान रहे कि इस योजना का लाभ केवल 2 बच्चों तक ही मिलता है.

ऐसे करें जननी सुरक्षा योजना में आवेदन

सरकार की इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको जननी सुरक्षा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

English Summary: Janani Suraksha Yojana: Financial assistance of up to Rs 3400 from the government to pregnant women, know how this amount is available Published on: 01 November 2022, 03:50 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News