MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

LIC Scheme For Children: इस योजना में निवेश करने से मैच्योरिटी पर मिलेंगे 10,00,000 रुपये

एलआईसी की एक खास स्कीम से बच्चों का भविष्य बेहतर बना सकते हैं, इस स्कीम का नाम है न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक प्लान, जहां पर आपको मैच्योरिटी के बाद पूरे 1000000 रुपए की राशि प्राप्त हो सकती है.

निशा थापा
निशा थापा
न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान
न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान

LIC New Children Money Back Scheme: एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन  मनी बैक प्लान एक जीवन बीमा पॉलिसी है जिसे बच्चों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने और उनके बेहतर भविष्य के लिए बनाया गया है. यह योजना जीवन बीमा कवरेज, नियमित आय और जरूरत के वक्त रुपए निकालने की सुविधा भी प्रदान करता है. इस योजना में निवेश करने पर ना सिर्फ माता पिता के सिर से बच्चों की पढ़ाई के खर्च का बोझ कम होता है, बल्कि बच्चे भी निश्चिंत होकर अपने भविष्य के लिए पैसों को सही जगह पर लगाते हैं.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन  मनी बैक प्लान के लाभ

  • अनिश्चित घटनाओं के मामलों में यदि परिवार को वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है तो यह योजना लाभदायक हो सकती है.

  • यह योजना बच्चे के प्रारंभिक वर्षों के दौरान उसकी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक निश्चित अवधि तक नियमित रूप से आय प्रदान करने का काम करती है.

  • एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक योजना बच्चे की शिक्षा और बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने के लिए निश्चित अवधि के दौरान कैश बैक की सुविधा देती है

  • यह योजना आयकर अधिनियम की धारा 80C और 10(10D) के तहत भुगतान किए गए प्रीमियम और मैच्योरिटी राशि दोनों के लिए कर लाभ प्रदान करती है.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान में 0 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए माता-पिता या कानूनी अभिभावक आवेदन कर सकते हैं.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. पॉलिसी को एलआईसी एजेंट के माध्यम से या एलआईसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है.

  2. बच्चे की उम्र और पहचान के साथ-साथ पॉलिसीधारक को खुद की पहचान का प्रमाण देना होगा.

  3. पॉलिसीधारक को प्रीमियम भुगतान और पॉलिसी अवधि का विवरण भी देना होगा.

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान से कितना मिलेगा लाभ

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान में लाभ की गणना के लिए हम आपको एक उदाहरण के माध्यम से समझा रहे हैं. मान लिजिए कोई व्यक्ति एलआईसी न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान 20 वर्ष की पॉलिसी अवधि वाला चुनता है और वार्षिक प्रीमियम भुगतान विकल्प का विकल्प चुनता है. वह व्यक्ति सालाना 30000 रूपए प्रियियम का भुगतान करता है. 20 साल की अवधि के बाद यानि कि मैच्योरिटी पर राशि 10,00,000 रुपए की होगी.

ये भी पढ़ेंः LIC की इस पॉलिसी में निवेश कर बच्चों का भविष्य बनाएं बेहतर, जानें क्या है इसमें खास

इसी क्रम में उसके बेटे को 18, 20 और 22 साल की उम्र के अंतराल पर 2,00,000 रुपये वापस मिलता है. तो वहीं किसी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में नामांकित व्यक्ति को पूरे जमा किए रुपए यानि कि 10,00,000 रुपये की बीमा राशि प्राप्त होगी.

English Summary: Investing on LIC New Children Money Back Scheme will get Rs 10,00,000 on maturity Published on: 29 January 2023, 04:47 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News