1. सरकारी योजनाएं

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: सरकार दे रही है इन फसलों पर बीमा की सुविधा जानिए कैसे उठाये लाभ

स्वाति राव
स्वाति राव
PMFY  Yojna

PMFY Yojna

खेती किसानों की आजीविका होती है. देश के काफी किसान खेती पर ही निर्भर हैं. लेकिन प्राकृतिक आपदा की वजह से किसानों की फसलों की बर्बादी हो जाती है, जिसका किसानों को बहुत भारी नुकसान उठाना पड़ता है.

इसी नुकसान की भरपाई करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की गयी थी जिसमें सरकार किसानों को प्राकृतिक आपदाओं की वजह से बर्बाद हो चुकी फसलों पर मुआवजा देने का काम करती है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत योजना के तहत सरकार धान, मक्का, बाजरा, कपास जैसी खरीफ की फसलों का बीमा करवाने की सुविधा प्रदान कर रही है. तो आप भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए जल्द करें आवेदन-

प्रधान मंत्री फसल बिमा योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया (Process To Apply In Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

‘किसानों को अपनी फसलों का बीमा करवाने के लिए पीएम फसल बीमा योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/  पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना क्या है? (What is Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सरकार द्वारा किसानों के हितो की रक्षा के लिए बनाई गई एक योजना  है. जिसका लक्ष्य भारत के किसानों को बढ़ावा देना, आये दिनों हो रही किसानों की आत्महत्या को रोकना आदि है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसान अपनी फसल का बीमा बहुत सस्ते दरों में करवा सकते हैं. इस योजना को सफल बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों अपना-अपना योगदान देती हैं.

वहीं, इस योजना को क्रियान्वित करने के लिए लगभग 17600 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा भुगतान की जिम्मेदारी कृषि बीमा कम्पनी के कंधो पर होती है. इसलिए किसान भाइयों आप भी जल्द जल्द इस योजना का लाभ उठाएं .

ऐसे ही सरकारी योजनाओं से जुडी सभी खबरें जानने के लिए जुड़े रहिये  जागरण हिंदी पोर्टल से. 

English Summary: government is giving insurance facility on these crops, know how to avail benefits

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News